आखिर क्यों शव को आधा जलाकर घर ले जाते हैं ये लोग- जानिए दिल दहला देने वाला कारण

Mar 06, 2017
आखिर क्यों शव को आधा जलाकर घर ले जाते हैं ये लोग- जानिए दिल दहला देने वाला कारण

हमारे विश्व में कुछ ऐसे अनगिनत लोग भी हैं इनकी परंपराएं और मान्यता है कि जिनके बारे में आप जानकर हैरान हो जाएंगे। आप को पता है कि कहीं पर मृतक देह को जलाया जाता है तो कहीं पर दफनाया जाता है पर एक ऐसी जगह है जहाँ पर आधा देह जला कर मृतक शरीर को घर ला कर रखा जाता है।

ऐसे शरीर को इसलिए रखते हैं उसकी याद में उसे फिर श्रद्धांजलि के तौर पर रखा जाता है। हर देश में अलग परंपराएं हैं हम जिस जनजाति की बात कर रहे हैं वह पापुआ न्यू गिनिया में यह दानी नाम से जानी जाती है। इस जनजाति में जले हुए शरीर को दोबारा अग्नि से निकालकर मम्मी के रुप में रखा जाता है।

यह जो दानी जाति के लोग हैं यह मृत जली हुई देह को सालो तक मम्मी बना कर रखते हैं। इनके पीछे की वजह यह है कि मरने के बाद इन लोगों को श्रद्धांजलि देनी पड़ती है। हालांकि बदलते जमाने के साथ पुराने रीति रिवाज और परंपरा भी धीरे-धीरे अब बदल रही है। अब इस कबीले में भी इस रीती रिवाज का पालन नहीं किया जा रहा है। धीरे धीरे बदलती परंपराए किसी कारण बस से इस प्रथा को अब लोग छोड़ रहे हैं।

लेकिन जो मृतक का शरीर पहले से ही रखे हुए हैं ऐसा मम्मी को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस अनोखे तरीके से संभाल कर रखे हुए मृत शरीर यहां का एक खास आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। वहां के लोग मृतक व्यक्ति के शरीर को उसकी याद में रखते हैं। जिंदगी तथा मृत्यु जिंदगी के सबसे बड़े दो सच है।

हमारे हर देश में अलग-अलग परंपरा है कई लोगों का मानना है कि अगर हम अपने इन लोगों को याद के तौर पर मम्मी में रखेंगे तो हमें आगे वाले समय में कोई परेशानी नहीं होगी। कि वह हमेशा चाहते हैं कि जो लोग मर चुके हैं उनकी हमेशा याद उनके साथ जुडी रहे। इसलिए लोग इनको मम्मी में कैद कर के रखते हैं ताकि हम लोग उनको कभी भूल ना सके।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>