सर्वे का बड़ा खुलासा: मुंबई के लोग रहते हैं सबसे ज्यादा तनाव में….

Oct 11, 2017
सर्वे का बड़ा खुलासा: मुंबई के लोग रहते हैं सबसे ज्यादा तनाव में….

भारत दुनिया की सबसे ज्यादा डिप्रेशन कंट्री है। ये उन दस देशों में शामिल है, जिन्हें दुनिया के सबसे डिप्रेस्ड कंट्री का दर्जा हासिल है। ये तो हुई दुनिया की बात, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में ऐसा कौन सा शहर है जहां डिप्रेशन सबसे ज्यादा पाया गया है। तो अभी हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार भारत का मुुंबई शहर सबसे ज्यादा डिप्रेशन वाला शहर है।

बता दें कि एक औनलाइन चिकित्सक परामर्श मंच, लीब्रेट द्वारा की गई रिसर्च में पता चला है कि प्रथम श्रेणी के शहरों में लगभग 60 प्रतिशत कामकाजी शेवर तनाव ग्रस्त हैं। जिस में मुंबई के 31 प्रतिशत कामकाजी पेशेवर तनाव से ग्रस्त हैं। जबकि इस में दिल्ली (27 फीसदी), बेंगलुरू (14 फीसदी), हैदराबाद (11 फीसदी), चेन्नई (10 फीसदी) और कोलकाता (7 फीसदी) के साथ शामिल है। जब इस तनाव का कारण जानने की कोशिश की गई तो उनमे से ऐसे जवाब मिले कि कामकाजी पेशेवरों की मुख्य चिंताएं हैं, और कम समय सीमा, लक्ष्य पूरा न कर पाना, दबाव से निपटना, कार्यालय की राजनीति, लंबे समय तक काम करने वाला समय, काम और जीवन में असंतुलन चीज़ें शामिल हैं।

लीब्रेट के सीईओ और संस्थापक सौरभ अरोड़ा ने कहा है कि लोग तनाव को लेकर अपने किसी करीबी से बात करने में असहज महसूस करते हैं, लेकिन ये उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। लोगों को इस बात का पता होना चाहिए कि तनाव का क्या कारण है, आपको कौन सी चीज परेशान कर रही है। ताकि समस्या का हल निकाला जा सके।

अध्ययन में पता चला है कि मीडिया और पब्लिक रिलेशन (22 फीसदी), बीपीओ (17 फीसदी ), ट्रैवल और टूरिज्म (9 फीसदी) और एडवरटाइजिग और इवेंट मैनेजमेंट (8 फीसदी) की तुलना में सेल्स और मार्केटिंग क्षेत्र से संबंधित कामकाजी पेशेवर (24 फीसदी) अधिक तनाव ग्रस्त रहते हैं। रिसर्च के लिए, लीब्रेट की टीम ने 10 अक्टूबर, 2016 से लेकर 12 महीने की अवधि के दौरान डॉक्टरों के साथ मिलकर एक मंच पर एक लाख से ज्यादा कामकाजी पेशेवरों से वार्ता का विश्लेषण किया।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>