जानिए- खजूर खाने के फायदे

Feb 16, 2017
जानिए- खजूर खाने के फायदे

खजूर खाने के फायदे हैं की कब्ज की शिकायत नहीं रहती है ।दिन में एक मुठी भर खजूर खाएं और कॉन्स्टिपेशन से राहत रहा हे। खूब भूख लगती है और खाना खाने के बाद तो कुछ मीठा खाने को मन करता है। खजूर में शुगर होता है और वर्कआउट के बाद थोड़ा सा खजूर के खाने से तुरंत एनर्जी मिलता है।

खजूर से फायदा हड्डियों के लिए भी है ।इस में कैल्शियम और फॉस्फोरस होने के कारण दांत और हड्डी सुरक्षित रहती है ।यह टेंशन खजूर में पाए पोटाशियम के साथ दिल को मजबूत बनाने में कारगर है। खजूर खाने से फायदा एक ही है की इम्यूनिटी बढ़ता है ।क्योंकि इसमें टेनिस खजूर के फायदे ब्लड के लिए और शरीर के सेल्स के लिए भी अनगिनत है।

खजूर के फायदे और भी है जैसे की थकान और पागलपन से सुरक्षा ।खजूर खाने के फायदे बताएं तो यह जल्दी आने वाले बुढ़ापे का असर कम कर देता है। खजूर खाने से यह किडनी और लीवर को मजबूर बना देता है। खजूर को दूध के साथ खाने से प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

खजूर के उपयोग सर्दियों में करें तो शरीर में गर्मी आती है ।इम्यूनिटी बढ़ता है ।और अगर मूड डाउन हो जाए तो खजूर खाए या आपका डिप्रेशन खत्म कर देगा ।खजूर में आप जानेंगे कि जो पुरुष परेशान है क्योंकि उनका वजन नहीं बढ़ता है तो दूध खजूर के लाभ उन्हें मिलेगा ।कहे तो सवेरे यह प्रयोग करें ।और आपको दिखाई देगा एक महीने में की वजन बढ़ने लगा है।

खजूर के बीज निकालकर टुकड़े कर के दूध में उबालें और फिर घी मिलाकर खाए। यही दूध खजूर मिक्स में आप चाहे तो अश्वगंधा शतावरी और जायफल का चूर्ण भी मिला सकते हैं। इसे खाने से चहरे पर झुरिया जल्दी से नहीं पड़ती हैं। अगर खजूर का सेवन करें क्योंकि खजूर में आयरन होता है ।तो यह आपके अनिमिया से बचा कर रखता है ।यह एक इतना मीठा फल है जो डायबिटीज भी कर खा सकते हैं खजूरी में मामले में भी लाभकारी है हर एक खजूर में तेज होती हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>