इस बच्चे के हाथों और पैरों में हैं 31 उंगलियां

May 06, 2016

पेइचिंग। किसी के हाथों पैरों में छह-छह उंगलियां तो सुनी होंगी आपने, लेकिन हाथों पैरों में कुल 31 उंगलियों का यह अनोखा मामला पहली बार सामने आया है। हॉन्ग कॉन्ग नामक चार माह के चीनी बच्चे की कुल 31 उंगलियां हैं। इस बच्चे का जन्म पिंगजंगची काउंटी के हुआन प्रांत में जनवरी में हुआ था।

इस बच्चें के हाथों में 15 और पैरों में कुल 16 उंगलियां हैं। यही नहीं इस बच्चे की दो हथेलियां भी हैं और कोई अंगुठा नहीं है। डॉक्टरों ने हॉन्ग कॉन्ग को पॉलिडैक्टलिजम बताया है। इंसानों, कुत्तों और बिल्लियों में यह बीमारी जन्मजात होती है। इसकी वजह से अतिरिक्त उंगलियों के साथ जन्म होता है।

31 fingers

पॉलिडेक्टली एक कॉमन कंडिशन है। चिल्ड्रन हेल्थ केयर ऑफ अटलांटा के मुताबिक प्रति हजार जन्म में से एक नवजात इससे पीडि़त होता है। अक्सर उतिरिक्त उंगलियों को सर्जरी के जरिए अलग कर दिया जात है। हॉन्ग कॉन्ग के पैरेंट्स कोशिश कर रहे हैं कि पर्याप्त पैसे जुटा कर उसकी सर्जरी करवाई जा सके।

हॉन्ग कॉन्ग की मां भी पॉलिडैक्टलिजम से पीडि़त है। उसके भी पैरों में 6-6 उंगलियां हैं। जब हॉन्ग कॉन्ग उनके गर्भ में था तब ही वह इस बीमारी को लेकर चिंतित थीं। फिलहाल हॉन्ग कॉन्ग के माता पिता के डॉक्टरों से अलग अलग सलाह मिल रही है। कुछ का कहना है कि सर्जरी बहुत जटिल है क्योंकि उसकी अतिरिक्त उंगलियां हटाने के साथ ही अंगुठा भी जोडऩा होगा। अंगुठा होना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसके बिना किसी चीज को हाथ से पकडऩा बेहद कठिन हो जाता है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>