इस्तांबुल हमले मे 41 लोग मारे गए,13 विदेशी नागरिक,239 घायल: गवर्नर

Jun 30, 2016

तुर्की में इस्तांबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन आत्मघाती बम हमलों में 41 लोग मारे गए जिसमें से 13 विदेशी नागरिक हैं और 239 लोग घायल हुए.

शहर के गवर्नर ने एक बयान में यह जानकारी दी.

गवर्नर के कार्यालय ने कहा कि इन हमलों में घायल 239 लोगों में से 109 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. हमले में मारे गए लोगों में 13 विदेशी हैं.
तुर्की के एक अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि मारे गए लोगों में पांच सऊदी अरब, दो इराक और एक-एक ट्यूनीशिया, उज्बेकिस्तान, चीन, ईरान, यूक्रेन और जार्डन से है. किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन तुर्की के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इसके पीछे इस्लामिक स्टेट के जिहादियों का हाथ होने का संदेह है.

तुर्की की जमीन पर कई हमलों के बाद से यह देश हाई सुरक्षा अलर्ट पर है. पूर्व के हमलों के लिए न केवल आईएस समूह, बल्कि कुर्दिश आतंकियों को भी जिम्मेदार माना गया. आईएस ने कभी भी तुर्की में हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.
तुर्क अधिकारियों ने बताया कि हमलावरों ने मंगलवार रात करीब 10 बजे स्वयं को उड़ा लिया. उन्होंने इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल प्रवेश पर गोलियां चलाईं.
यह तुर्की के सबसे बड़े शहर में इस साल हुए चार हमलों में सबसे घातक हमला है. इनमें से दो हमलों की जिम्मेदारी आईएस ने ली और एक हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी कुर्द समूह ने लिया है.
प्रधानमंत्री बिनाली यिलदिरिम ने संवाददाताओं से कहा कि मंगलवार को हुए हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है लेकिन ‘‘सबूत दाएश (आईएस) की ओर इशारा करते हैं.’’
उन्होंने कहा कि मारे गए लोगों में विदेशी शामिल हैं लेकिन उन्होंने इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी.
न्याय मंत्री बाकिर बोजदाग ने घायलों की संख्या 147 बताई.
हमले के बाद हवाईअड्डे पर उड़ान सेवाएं निलंबित कर दी गई. यह हवाईअड्डा यूरोप के सबसे व्यस्त केंद्रों में शामिल हैं.

 

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अरदोगान ने आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय ‘‘संयुक्त लड़ाई’’ का आह्वान किया है. अमेरिका समेत तुर्की के पश्चिमी सहयोगियों ने इस ‘‘घृणित’’ हमले की निंदा की है.
यिलदिरिम ने बताया कि आत्मघाती हमलावर एक टैक्सी में पहुंचे और उन्होंने स्वयं को उड़ाने से पहले स्वचालित राइफलों से यात्रियों पर गोलियां चलाईं.
सोशल मीडिया पर व्यापक स्तर पर दिख रही सुरक्षा कैमरे की फुटेज में दो विस्फोट कैमरे में कैद हुए प्रतीत होते हैं. एक क्लिप में दिखाई दे रहा है कि टर्मिनल इमारत के एक प्रवेश पर आग का एक गुबार फूटा और भयभीत यात्री इधर उधर बिखर गए.
एक अन्य वीडियो में दिख रहा है कि काले कपड़े पहने एक हमलावर भागता हुआ इमारत में आया और स्पष्ट रूप से पुलिस की गोली लगने के कारण जमीन पर गिर गया और फिर उसने स्वयं को उड़ा लिया.
हवाईअड्डे पर मंगलवार को हुए हमले से पहले आईएस ने मार्च में शहर के एक मेट्रो स्टेशन और ब्रुसेल्स हवाईअड्डे पर समन्वित आत्मघाती विस्फोट किए थे जिनमें 32 लोगों की मौत हो गई थी.
हवाईअड्डे पर गोलियों के कारण टूटे खिड़कियों के शीशे फर्श पर बिखरे पड़े हैं और लोगों का सामान इधर उधर बिखरा पड़ा है.
घटनास्थल पर फोरेंसिक अधिकारियों समेत सैकड़ों पुलिस एवं दमकलकर्मी मौजूद हैं.
ओतफाह मोहम्मद अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘कोई आया और उसने हम पर गोलियां चलाईं और इसके बाद मेरी बहन वहां से भागी.’’
उसने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि वह किस तरफ भागी और इसके बाद मैं गिर गया. मैं उसके (बंदूकधारी) के रुकने तक जमीन पर रहा.. मैं अपनी बहन को ढूंढ नहीं सकता.’’
 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>