इसलिए महिलाओं को आते हैं पीरियड्स, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप..

Jul 04, 2017
इसलिए महिलाओं को आते हैं पीरियड्स, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप..

जानिए क्या है मासिक धर्म, और क्यूं होता है?
आज हम उन लोगों को जानकारी देने जा रहें हैं जिनके मन में सवाल होता है कि, महिलाओं को आखिर पीरियड्स क्यूं आते हैं। क्या है इसकी वजह? आज हम आपको जो जानकारी देने जा रहें है, उसके बारे में शयद आपको पहले कभी नहीं पता लगा होगा। माहवारी चक्र लड़कियों में होने वाली सामान्य शारीरिक गतिविधि होती है। इस दौरान खुद कोई भी महिला अपने शरीर को नहीं समझ पाती। जब कोई स्त्री जन्म लेती है, तो उसके अण्‍डाशयों में पहले से कई अपरिपक्‍व अण्‍डाणु मौजूद होते हैं। जवान होने पर लड़कियों में दसियों अण्‍डे महीने में एक बार हार्मोन उत्तेजित (हार्मोनल स्टिमुलेशन) होने की वजह से विकसित होने लगते है। और फिर लड़कियों में चक्रीय (साइक्लिकल) हार्मोस में होने वाले बदलावों की वज़ह से गर्भाशय से नियमित तौर पर ख़ून और अंदरुनी हिस्से से स्राव होना मासिकधर्म (पीरियड्स) कहलाता है।

लड़कियों की बॉडी में प्रत्‍येक चक्र के दौरान अण्‍डाशय में सिर्फ एक ही अण्‍डा परिपक्‍व होता है, और गर्भाशय में छोड़ा जाता है। इसे अण्‍डोत्‍सर्ग कहा जाता है फिर गर्भावस्‍था की तैयारी में गर्भाशय का भीतरी हिस्सा फूलने लगता है। अगर ये अण्‍डाणु निषेचित नहीं होता, तो यह गर्भाशय के अंदर अतिरिक्‍त ऊतकों के साथ माहवारी ख़ून के रूप में योनि से बहार आने लगता है। ऐसे ही फिर अगला माहवारी चक्र शुरू होता है।

लड़कियों को पीरियड्स शुरू होने की कोई निश्चित उम्र नहीं है। बता दें कि, पीरियड्स लड़कियों को वातावरण और रहन सहन के आधार पर अलग-अलग हो आ सकता है। वैसे लड़कियों को पीरियड्स आने कि उम्र 11-12 वर्ष है। ज्यादातर महिलाओं की माहवारी 45-55 वर्ष की आयु में हमेशा के लिए बंद हो जाती है। पीरियड्स बंद होने के बाद महिलाएं बच्‍चे पैदा करने में सक्षम नहीं रहती है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>