थाईलैंड : मंदिर में पुलिस, बौद्ध भिक्षुओं में झड़प

Feb 20, 2017
थाईलैंड : मंदिर में पुलिस, बौद्ध भिक्षुओं में झड़प

थाईलैंड के एक बौद्ध मंदिर में सोमवार को मठाधीश की तलाश में मंदिर में छापा डालने और परिसर को खाली करने के आदेश को लेकर वहां मौजूद भिक्षुओं और पुलिस अधिकारियों के बीच झड़प हो गई। पथुम थाई प्रांत के धम्मकाया मंदिर में हुई इस झड़प में कई भिक्षुओं व समर्थकों सहित दो पुलिसकर्मी घायल हो गए।

समाचार एजेंसी ‘एफे’ के अनुसार, पुलिस पूर्व मठाधीश फ्रा धम्माचायो के लिए मंदिर की कई दिनों से तलाशी ले रही थी। मठाधीश धम्माचायो भूमि कब्जाने, काले धन को सफेद करने और एक वित्तीय संस्था से दान स्वरूप प्राप्त धन का गबन करने के मामलों का सामना कर रहे हैं।

अधिकारियों को जब शिकायत मिली कि अनुयायियों द्वारा मंदिर की जांच में बाधा डाली जा रही है तो उन्होंने सभी भिक्षुओं व अनुयायियों को रविवार तक परिसर खाली करने का आदेश दिया।

समर्थकों ने हालांकि इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया और मंदिर में भारी भीड़ जमा कर ली। सोमवार को करीब 300 अनुयायी और 300 भिक्षु परिसर में जमा होकर 1000 पुलिस कर्मियों के सामने विरोध करते रहे।

अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि वे संघर्ष से बचना चाह रहे थे।

वहीं, मंदिर प्रशासन ने 72 वर्षीय मठाधीश पर लगे आरोपों को खारिज कर दिया है। मठाधीश को जून 2016 में आरोपित किया था, और उसके बाद से ही उसे सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया है।

मंदिर के भिक्षुओं ने दावा किया है कि मठाधीश पुलिस सम्मन का जवाब देने के लिए बहुत बीमार हैं और वह कहां हैं, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>