आतंकवाद महामारी का रूप ले चुका है : उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

Apr 30, 2017
आतंकवाद महामारी का रूप ले चुका है : उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

उपराष्ट्रपति एम.हामिद अंसारी ने कहा कि आतंकवाद महामारी का रूप ले चुका है और प्रत्येक समाज को प्रभावित कर रहा है। अंसारी पांच दिन की आर्मीनिया और पोलैंड यात्रा से लौटते समय एयर इंडिया-वन विशेष विमान में मीडिया को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम राज्य मंत्री गिरिराज सिंह व अन्य विशिष्ट व्यक्ति भी मौजूद थे।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि आर्मीनिया और पोलैंड दोनों ही मित्र देश हैं और हम आपसी सहयोग में नए सिरे से दिलचस्पी उत्पन्न करने में सक्षम रहे हैं। उन्होंने कहा कि आर्मीनिया हालांकि छोटा-सा देश है, लेकिन वह परंपरागत रूप से हमारा अभिन्न मित्र रहा है।

पोलैंड का हवाला देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि वह मध्य यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और हम उसके साथ व्यापार बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पोलैंड में भारतीय निवेश और भारत में पोलैंड की ओर से निवेश किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “पोलैंड के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों के साथ बातचीत के दौरान हमने कुछ विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान की है, जहां दोनों देशों के बीच सहयोग या तो शुरू हो रहा है या फिर बहुत जल्द शुरू हो सकता है।”

उपराष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने पोलैंड के नेताओं को सुझाव दिया है कि वे ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के साथ जुड़ें और केवल विक्रेता बनने के स्थान पर भारत आधारित विक्रेता बनें, जिससे उन्हें अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पोलैंड ने इस सुझाव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि विचार-विमर्श बहुत ही केंद्रित और सकारात्मक रहा और इसके निष्कर्ष भी संतोषजनक रहे।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि पोलैंड ने एशिया के कुछ बाजारों की पहचान प्राथमिकता वाले बाजारों के रूप में की है और भारत उन्हीं में से एक है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह की पहल किए जाने की अपेक्षा है।

आर्मीनियाई नवाचार के साथ संभावनाओं का पता लगाने और परस्पर लाभ के लिए भारतीय प्रयासों के बारे में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि आर्मीनियाई नवाचार अच्छा है और भारत के प्रयास सही दिशा में हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>