टेरेसा ने कई मंत्रियों को हटाने के साथ अपने कामकाज की शुरूआत की

Jul 15, 2016

ब्रिटेन की नयी प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने गुरुवार को पुरानी सरकार के कई मंत्रियों को हटाने के साथ अपने कामकाज की शुरूआत की और ‘लीव’ (यूरोपीय संघ छोड़ने के) अभियान के अगुवा बोरिश जॉनसन को विदेश मंत्री नियुक्त किया.

भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल को पदोन्नति देकर अंतरराष्ट्रीय विकास राज्य मंत्री बनाया गया है. पहले वह रोजगार मंत्रालय में जिम्मेदारी संभाल रही है. गुजराती मूल की प्रीति ‘लीव’ अभियान में जॉनसन के साथ खड़ी थीं.

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के फैसले की पृष्ठिभूमि में इसकी वकालत करने वाले जॉनसन को विदेश मंत्री का महत्वपूर्ण पद दिया गया है.

लंदन के पूर्व मेयर जॉनसन का विदेश मंत्री बनना भारत और पूरे राष्ट्रमंडल के लिए अच्छी खबर होनी चाहिए.

जॉनसन ने विदेश मंत्री बनने के बाद अपने पहले बयान में कहा, ”हमें ब्रिटेन के वैशिक रूतबे और एक वैश्विक ताकत के तौर पर अपनी पहचान को नया रूप देने की जरूरत है.”

उन्होंने पहले भारत और ब्रिटेन के बीच अधिक उड़ानों के संचालन की पैरवी की थी. उनके अब तक रिकॉर्ड को देखते हुए भारत काफी आशावान हो सकता है.

डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी पहली रात 59 वर्षीय टेरेसा को पूरी नींद शायद ही मिली होगी क्योंकि कैबिनेट के मुख्य पदों पर नियुक्तियों की घोषणा के बाद से जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद, और आयरलैंड के प्रधानमंत्री एंडा केनी सहित अन्य यूरोपीय नेताओं के फोन आने लगे.

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, ”सभी फोन संवादों में प्रधानमंत्री ने यूरोपीय संघ से बाहर जाने संबंधी ब्रिटिश जनता की इच्छा को पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी. प्रधानमंत्री ने कहा कि बातचीत की तैयारियां करने के लिए कुछ वक्त लगेगा और आशा जतायी कि यह सबकुछ रचनात्मक और सकारात्मक भावना के साथ पूरा होगा.”

टेरेसा ने आज सबसे पहले जिन लोगों को पद से हटाया उनमें प्रधानमंत्री पद के लिए उन्हें चुनौती देने वाले न्याय मंत्री माइक गोव शामिल हैं. उनका स्थान पूर्व पर्यावरण मंत्री लिज ट्रस को दिया गया है. टेरेसा की कैबिनेट में जिन महिला मंत्रियों के शामिल होने की संभावना थी, उनमें लिज का भी नाम था.

पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के पुराने कैबिनेट से जिन लोगों को हटाया गया है उनमें शिक्षा मंत्री निकी मोर्गन, संस्कृति मंत्री जॉन विटिंगडेल और कैबिनेट मामलों के मंत्री ओलिवर लेटविन शामिल हैं. इन सभी को महत्वपूर्ण पदों से हटा दिया गया है.

इस वर्तमान संकट और विवादित संविदा को लेकर जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल के केन्द्र में रहे स्वास्थ्य मंत्री जेरमी हंट को भी नयी और छोटी भूमिका दिए जाने की संभावना है.

सरकार में नयी राह तैयार करने का स्पष्ट संकेत देते हुए टेरेसा ने कल शाम डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के कुछ ही मिनट के भीतर जॉर्ज ऑसबॉर्न के स्थान पर फिलिप हैमंड को ब्रिटेन का चांसलर नियुक्त किया.

पूर्व ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन मंत्री अंबर रड को टेरेसा की कैबिनेट में पदोन्नत कर गृहमंत्री बना दिया गया है. कैमरन सरकार में टेरेसा स्वयं गृहमंत्री थीं.

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर आने संबंधी नए विभाग का मंत्री यूरोपीय संघ के विरूद्ध बोलने वाले डेविड डेविस को बनाया गया है. लोग इन्हें ‘बेग्जिट मंत्री’ भी कह रहे हैं.

बतौर प्रधानमंत्री अपने पहले बयान में टेरेसा ने कहा, ”हम अपने देश के इतिहास के महत्वपूर्ण पल में जी रहे हैं. जनमत संग्रह के बाद हमारे सामने राष्ट्रीय बदलाव का महत्वपूर्ण समय है. मुझे पता है कि हम ग्रेट ब्रिटेन हैं और हम चुनौती से निपट लेंगे.”

अपने समक्ष मौजूद सबसे बड़ी चुनौती को स्वीकार करते हुए टेरेसा ने कहा, ”यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद हम दुनिया में अपने लिए नयी, महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका तैयार करेंगे, और ब्रिटेन को एक ऐसा देश बनाएंगे जो महज कुछ लोगों के लाभ के लिए नहीं, बल्कि हम सभी के लिए काम करे.”

 

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>