तेलंगाना : मुस्लिम आरक्षण बढ़ाने के खिलाफ भाजपा का 31 जिलों में विरोध-प्रदर्शन

Apr 17, 2017
तेलंगाना : मुस्लिम आरक्षण बढ़ाने के खिलाफ भाजपा का 31 जिलों में विरोध-प्रदर्शन

तेलंगाना विधानसभा द्वारा पिछड़े मुसलमानों के लिए आरक्षण बढ़ाए जाने से संबंधित एक विधेयक को पारित किए जाने के एक दिन बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य भर में जिला कलेक्टर कार्यालयों का घेराव किया। भाजपा ने ‘धर्म आधारित’ आरक्षण को ‘असंवैधानिक’ बताया। इसे लेकर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सभी 31 जिलों में विरोध-प्रदर्शन किया।

पुलिस ने सरकारी भवनों के सामने धरना देने वाले और सरकार विरोधी नारे लगाने वाले प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया।

हैदराबाद जिला कलेक्टर कार्यालय पर प्रदर्शन की वजह से तनाव बढ़ गया। यहां भाजपा नेताओं और पुलिस अधिकारियों के बीच तीखी बहस हुई।

पुलिस कर्मियों ने धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों को उठाकर हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए गए लोगों में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव पी. मुरलीधर राव और तेलंगाना विधान परिषद के सदस्य रामचंद्र राव शामिल हैं।

मुरलीधर राव ने मुसलमानों का आरक्षण चार प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने की तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की एकतरफा कार्रवाई की कड़ी निंदा की।

उन्होंने कहा कि मुस्लिमों को आरक्षण देने वाले विधेयक को उच्च न्यायालय ने अतीत में दो बार अस्वीकार कर दिया था।

राज्य विधानसभा और विधान परिषद ने रविवार को सर्वसम्मति से मुस्लिमों और अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षण बढ़ाने के एक विधेयक को पारित कर दिया।

विधेयक पर चर्चा में बाधा डालने के लिए भाजपा के सभी पांचों विधायकों को विधानसभा से निलंबित किया गया था। भाजपा के एक विधान परिषद सदस्य ने भी परिषद से बर्हिगमन किया।

इस बीच भाजपा की तेलंगाना ईकाई के अध्यक्ष के.लक्ष्मण ने कहा कि पार्टी अपना विरोध जारी रखेगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>