अपने बच्चो को ज़रूर सिखाएं, ये बेहद खास योगासन

Jan 25, 2017
अपने बच्चो को ज़रूर सिखाएं, ये बेहद खास योगासन

बच्चे अपना ख्याल खुद नहीं रख सकते। इसलिए उन को तंदुरुस्त रखने की जिम्मेदारी माता-पिता की होती है। पर आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में माता पिता अपने बच्चों के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाते । जिसका असर बच्चों की सेहत पर देखने को मिलता है।

बच्चों को तंदुरुस्त रखने के लिए केवल सही खाना देना ही नहीं बल्कि उनके शरीर के विकास के लिए उनको आसन करवाना भी जरूरी है। योगासन करने के साथ सेहत तो ठीक रहती है साथ ही बच्चे का मानसिक विकास भी होता है   कुछ माता-पिता का मानना है कि बच्ची के लिए योगासन करना थोड़ा मुश्किल होता है। पर कुछ लोग असर इस तरह के भी होते हैं जिनको बच्चे आसानी से कर लेते हैं। आओ जानते हैं इन आसन के बारे में।

ताड़ासन
इसको करने के लिए सीधे खड़े हो जाओ और दोनों हाथ ऊपर कर लो। दोनों हाथ ऊपर कर लो। फिर गहरा सांस लो और पैर की एड़ियों को ऊपर उठाओ। इस आसन के साथ मासपेशियों के रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। इसको बच्चे भी आसानी से कर लेते हैं।

भुजंगासन आसन
इस आसन के साथ हाथ और मोढे को मजबूती मिलती है। यह गुर्दे और शरीर के हर अंग को ठीक रखने में मदद करता है। इसके साथ दिल सेहतमंद रहता है।

बटरफ्लाई आसन
इस आसन को बड़े और बच्चे दोनों कर सकते हैं। इस आसन के लिए अपने पैरों को घुटनो के साथ मिलाते हुए और उसको मोड के तितली की तरह हिलाओ ।इस आसन को कर के बच्चे की थकान कम होती है।

बालासर
इस आसन को करने के साथ बच्चे का दिमाग में बढ़ता है ।और शरीर में तंदुरुस्ती बनी रहती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>