अपने बच्चों को सिखाएं, खुद की सुरक्षा करना

Mar 06, 2017
अपने बच्चों को सिखाएं, खुद की सुरक्षा करना

बच्चे तो मन से बड़े मासूम होते हैं पर दिल से भी बड़े साफ होते हैं। उनके मां बाप उनको हमेशा यह सिखाते हैं कि क्या अच्छा है और क्या बुरा है। परंतु बच्चों को अच्छे बुरे की समझ बहुत ही कम होती है और वह किसी के भी प्यार से बुलाने पर उसके पास चले जाते हैं उन्हें नहीं पता होता कि वह अजनबी इंसान उसका फायदा उठा सकता है। तो आज हम आपको कुछ बातें बतायेंगे जो आपको बच्चों की सुरक्षा के लिए उन्हें सिखाना चाहिए।

1. अनजानी जगह ना जाए
बच्चों को यह बात जरुर बताना चाहिए कि उन्हें कभी भी अकेले जंगल, पार्किंग या अंधेरी जगह पर नहीं जाना चाहिए। क्योंकि वह उनके लिए सुरक्षित जगह नहीं है अगर किसी कारणवश उन्हें जाना पड़ा तो किसी बड़े व्यक्ति को साथ में लेकर जाए।

2. घर पर सुरक्षा
अगर आप अपने बच्चे को घर पर अकेला छोड़ देते हैं और कहीं काम से बाहर जा रहे हैं तो अपने बच्चे को यह बात जरुर सिखा देकि कोई भी अनजान व्यक्ति को वह अंदर ना आने दे।

3. दोस्तों के साथ खेलें
बच्चों को तो खेलना बहुत पसंद है और वह भी उनको बाहर जाकर खेलना ज्यादा पसंद है। तो बच्चों को सिखाएं कि अगर तुम बाहर खेलने जा रहे हो तो अपने दोस्तों के साथ ही खेलना। खेलने के बाद कहीं और मत जाना और सीधा घर के रास्ता ही पकड़ कर आना।

4. अजनबी की पहचान
बच्चों का हमेशा इस बात की शिक्षा दें कि अगर वह कहीं अकेले हैं तो कोई अंकल-आंटी उन्हें अपने पास बुलाता है कोई मिठाई , चाकलेट या खिलौने देकर तो उनके पास ना जाए।

5. जानकारी जरूर दें
बच्चों को इस चीज की जानकारी तो जरुर देनी चाहिए। की अगर वह कहीं भीड़ में गायब हो जाते हैं या कहीं मेले में खो जाते हैं तो उन्हें पुलिस स्टेशन याकिसी के पास जाकर कैसे मदद मांगनी चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>