अपने बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये महत्वपूर्ण बातें, आगे चलकर आएंगी काम

Mar 04, 2017
अपने बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये महत्वपूर्ण बातें, आगे चलकर आएंगी काम

जैसा कि आपको पता ही है कि हर मां बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा ही सबसे आगे रहे। इसलिए वह मां बाप अपने बच्चे पर हमेशा किसी भी गलत काम करने के बाद उसे रोकते हैं या उसे मना करते हैं। आज हम आपको ऐसी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो कि आपको अपने बच्चों को सिखानी चाहिए तथा जिससे कि सब लोग कहें कि आपका बच्चा बहुत अच्छा है।

एक बात आप हमेशा याद रखे बच्चा वही सीखता है जो देखता है इसलिए हमेशा उसे सिखाने से पहले आप भी वह काम करें जो कि उसके लिए फायदेमंद है। जब भी आप किसी से कोई चीज मांगते हैं या फिर आपको कोई चीज देता है तो आप उसे हमेशा ही थैंक्यू बोलें जिससे कि सामने वाले के ऊपर बच्चे के प्रति बहुत अच्छा इंप्रेशन जाता है। हमेशा बच्चों को सिखाएं कि कभी भी जब दो बड़े बात कर रहे हो तो उनके बीच में नहीं बोलना चाहिए, जिससे कि बच्चे का उसके ऊपर गलत इंप्रेशन ना जाए। हमेशा बच्चों को सिखाएं कि कोई भी काम करने से पहले या कहीं बाहर जाने से पहले या अंदर आने से पहले अनुमति लेना बहुत जरुरी होता है।

अपने बच्चों को यह भी सिखाएं कि जब भी उसे कोई उनका हाल-चाल पूछ रहा है कुछ भी पूछे तो उन बच्चों को किस तरीके में उस को कैसे जवाब देना है।अपने बच्चों को यह भी हमेशा सिखाएं कि जब भी आप किसी कमरे में जा रहे हो तो हमेशा ही डोर नॉक करके जाए,बिना पूछे कभी भी किसी के कमरे में ना जाए। अपने बच्चों को यह भी सिखाएं की हमेशा छींकने से पहले अपने मुंह पर हाथ रख ले या रुमाल से ढक ले जिससे कि कोई भी देखें तो उसके ऊपर आपका सही इंप्रेशन पड़े।

बच्चों को सिखाएं कि कभी भी वह गलत भाषा का उपयोग ना करें जैसे कि आपका बच्चा बहुत आगे बढ़ेगा।अपने बच्चों को सबसे बड़ी बात यह सिखाए कि वह हमेशा ही दूसरों की मदद करें कभी भी किसी का मजाक ना उड़ाएं जितनी वह किसी की मदद करेगा वह उसके लिए उतना ही फायदेमंद होगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>