बच्चों को जरूर सिखाओ यह बात

Jan 17, 2017
बच्चों को जरूर सिखाओ यह बात

छोटे बच्चे घर में रखी हुई हर चीज को छूते हैं. जो उनकी पहुंच में हुई है. आप लाख कोशिश करो, फिर भी वह कभी टॉयलेट सीट या कभी पालतू जानवर की प्लेट में रखा खाना छू लेते हैं. बच्चे तो इस तरह की हरकत करेंगे ही पर आप लोग को साफ सफाई के संबंधित आदतो को सिखाना है . जैसे कैसे छिकना चाहिए. मुंह पर नाक में उंगली नहीं डालनी चाहिए .तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदत है बताएंगे जो बच्चों को जरुर से सिखानी चाहिए.

1-छिकना सिखाओ :- अपने बच्चे को सिखाओ की छिकते समय अपने हाथ की उँगलियों को मुंह के आगे रख कर लेना गलत बात है. इसकी वजह छीकते समय टिश्यू या  रुमाल की इस्तेमाल करनी चाहिए.

2-नाक साफ करना – नाक साफ करना कोई गलत काम नहीं है पर सीखाओ कि नाक साफ करने के बाद मैं अपने हाथ धो लें . अक्सर बच्चे अपना हर काम खुद ही करना चाहते हैं. इसलिए उन को बताओ कि खुद को साफ रखना भी कितना जरूरी है.

3-ब्रश करना – आप अपने बच्चे के मुंह में उंगली को ब्रश बनाकर उसके दांतो को साफ करते होगे. पर ब्रश कैसे किया जा सकता है यह बच्चों को सिखाना बहुत जरूरी है .अपने बच्चे को दिन में दो बार ब्रश कर रहा हूं ताकि आपको डेंटिस्ट के पास जाने की जरूरत ना पड़े. पूरा दिन यह देखो कि आपका बच्चा क्या क्या चीज को छूता है कितनी बार मैं अपना हाथ मुह में डालता है. अपने बच्चे के लिए एक सॉफ्ट हैंडवाश खरीदो और इसको ऐसी जगह पर रखो जहां आपके बच्चे का हाथ आसानी  के साथ पहुंच सके ताकि वह उसे का इस्तेमाल कर सके.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>