अपना ख्याल रखें, ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती है यह समस्याएं

Apr 30, 2017
अपना ख्याल रखें, ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती है यह समस्याएं

गर्मियों के शुरू होते ही लोग नींबू पानी पीना शुरु कर देते हैं। नींबू पानी पीना लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू पानी पीने से हमारे शरीर को फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकता है । नींबू पानी में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। जिससे हमारे पेट को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा नींबू पानी पीने से हमारे शरीर को और भी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

दाँत खराब
ज्यादा नींबू पानी का सेवन करने से हमारे दांत खराब होने लगते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू पानी में बहुत ही ज्यादा एसिड होता है जो हमारे दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाता है। इससे कुछ भी गर्म या ठंडा खाने से हमारे दातों में झनझनाहट महसूस होने लगती है।

एसिडिटी
जिन लोगों को पेट में गैस की समस्या है उन्हें नींबू पानी का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। क्योंकि पेट में गैस एसिड के कारण बनती है और हमारे नींबू पानी में सिट्रिक एसिड पाया जाता है । इस समय नींबू पानी पीने से हमारी पाचन क्रिया पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

गुर्दे में पथरी
नींबू में सिट्रिक एसिड के अलावा आलफेट प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है । नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर में ये एक क्रिस्टल की तरह जमा हो जाता है। जिससे हमारी किडनी में पथरी होने की समस्या हो सकती है।

पानी की कमी
नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से हमें बार-बार पेशाब आता है और हमारे शरीर से काफी ज्यादा पसीना भी निकलता है। जिससे डीहाइड्रेशन होने की समस्या हो सकती है। ज्यादा नींबू पानी पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

हड्डियां
नींबू में एसिड होता है जो हमारी हड्डियों पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है। ज्यादा नींबू पानी का सेवन करने से हमारी हड्डियां कमजोर भी हो सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>