सड़क पर भीख मांगने वाले बच्चों का सर्वेक्षण कराया जा : रीता बहुगुणा

Jul 16, 2017
सड़क पर भीख मांगने वाले बच्चों का सर्वेक्षण कराया जा : रीता बहुगुणा

उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने बाल कल्याण समिति के सदस्यों, गैर सरकारी संगठन के सदस्यों से जिलाधिकारियों का सहयोग लेकर आश्रय केंद्रों में रहे रहे बेसहारा बच्चों के आधार कार्ड बनवाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सड़क पर भीख मांगने वाले बच्चों का सर्वेक्षण कराया जाए। प्रो. जोशी इंदिरा भवन स्थित कार्यालय में शनिवार को बाल कल्याण कार्यक्रम से संबंधित कार्यशाला में पहुंचीं। उन्होंने कहा कि बेघर, आश्रयहीन, मानसिक व शारीरिक रूप से अक्षम बालकों की देखभाल हम सबको जी जान से करनी है। बच्चों के कल्याण के बिना हम सच्चे अर्थों में प्रगति नहीं कर सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि बाल कल्याण के क्षेत्र में व्यक्तिगत रुचि लेकर काम किया जाए, मात्र पत्र लिखकर अपने कर्तव्य की इतिश्री न समझ ली जाए। खोए हुए बच्चों को गलत व्यक्ति के हाथ में न सौंपकर उनके वास्तविक संरक्षक, माता-पिता को सौंपा जाए।

उन्होंने कहा कि बाल कल्याण समितियों को चाहिए कि विज्ञापन के माध्यम से पता करके बच्चों को उनके घर पहुंचाया जाए।

प्रो. जोशी ने कहा कि बेसहारा बच्चों को अच्छी शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश दिलाया जाए, तभी यह बच्चे अच्छी तालीम हासिल कर अपना जीवन सुधार सकेंगे।

मंत्री ने बेसहारा बच्चों को अच्छा, पौष्टिक खाना उपलब्ध कराने तथा बच्चों को ऑनलाइन दत्तक के रूप में दिए जाने पर बल दिया।

इससे पहले, विभाग की प्रमुख सचिव रेणुका कुमार ने सीसीटीवी कैमरों की मॉनीटरिंग, ई-टेंडरिंग तथा जन पोर्टल को लागू करने पर बल दिया।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>