डियोड्रेंट इस्तेमाल करने वाले ज़रूर जान ले बात, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Feb 22, 2017
डियोड्रेंट इस्तेमाल करने वाले ज़रूर जान ले बात, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

अगर हम कहीं भी खुशबू सूँघते हैं तो हम उसके पीछे-पीछे आकर्षक होकर चलने लगते हैं पर अगर उसी तरफ अगर हमें कोई स्मेल या बदबू आती है तो हम उस चीज से दूर भागते हैं। इसी तरह किसी इंसान से अगर हमें खुशबू आती है तो हमारा कितना भी दुश्मन हो यह कितना भी बड़ा ना चाहने वाला हो हम उससे दोस्ती करने के लिए और उसके पास खिंचे चले जाते हैं।

>

और वहीं दूसरी तरफ बदबूदार इंसान के पास कोई जाना नहीं चाहता। इसलिए लोग आजकल अपने आप को मेंटेन रखने के लिए डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं। जिनसे उनका बदन महकने लगता है पर आप क्या आप जानते हैं इसके साथ कई बीमारियां भी हो सकती हैं चलिए हम आज आपको उसके नुकसान के बारे में बताते हैं।

1. सांस संबंधी परेशानी
जो इंसान अस्थमा का मरीज होता है उसको डियोड्रेंट का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए और ना ही उसके घर वालों को क्योंकि अगर परिवार में से किसी एक भी सदस्य ने डिओडरेंट लगा लिया तो उस अस्थमा वाले रोगी को कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

2. कैंसर
क्या आपको पता है कि डियोड्रेंट लगाने से कैंसर भी हो सकता है जी हां हम यहां बात करें ब्रेस्ट कैंसर की। क्योंकि ज्यादातर लोग डियोड्रेंट अंडर आर्म में लगाते हैं जिसके कारण उनके ब्रेस्ट को नुकसान पहुंचता है और उसके साथ-साथ त्वचा का भी कैंसर हो सकता है इसलिए पूरी बॉडी पर डियोड्रेंट छिड़कने की आदत को भूल जाए।

3. अल्जाइमर
डियोड्रेंट में एलुमिनियम होता है जिस वजह से आपको अल्जाइमर जैसे रोग का खतरा हो सकता है इसलिए आप इसका अधिक इस्तेमाल ना करें।

4. त्वचा पर रैशेज
क्या आप जानते हैं डियोड्रेंट से त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं जी हां अगर आपकी डियोड्रेंट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं तो इसके केमिकल से आपके सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। इसके हारमोंस आपके शरीर का संतुलन बिगाड़ देंगे और आपकी त्वचा को रुखा कर देंगे और इससे आपको खुजली और एलर्जी भी हो सकती है।और आपके शरीर पर और त्वचा पर रेशेज भी पड सकते हैं।

5. पसीना आना बंद
अगर आपके शरीर से पसीना आ रहा है तो इसका मतलब है कि आप के अंदर जमा बैक्टीरिया बाहर निकलेगा पर अगर आप डियोड्रेंट लगाते हो तो यह आपके पसीने को बाहर निकलने नहीं देता है बल्कि उसे दबा देता है जो कि बाद में बीमारियों का रूप ले लेता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>