इस तरह लोगों से करनी जाहिए बात- जानिए ज़रूरी तरीके

Jan 25, 2017
इस तरह लोगों से करनी जाहिए बात- जानिए ज़रूरी तरीके

1 क्वेश्चन पूछो
अगर आपको लगता है कि सामने वाला आप से बात नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसमें क्वेश्चन पूछ सकते हैं। अगर रिसर्च के माने तो कन्वर्सेशन करने के लिए क्वेश्चन सबसे बेस्ट हथियार है ।क्वेश्चन पूछ कर आप अपनी बातें शेयर कर सकते हैं ।ध्यान रखें कि क्वेश्चन शार्ट में ही पूछे ।ज्यादा क्वेश्चन पूछने से आप सामने वाले को बोर भी कर सकते हैं ।

2 टॉपिक चेंज करें
अगर आप कम टाइम के लिए किसी से बात करते हैं तो उसमें टॉपिक एक या दो ही होते हैं। बट अगर कन्वर्सेशन लंबी करनी है तो आप के पास बहुत टॉपिक होनी चाहिए ।अगर आप सही में किसी से लंबी बात करना चाहते हैं तो सामने वाले के साथ आपको dp कनेक्शन बनाना होगा। जब आपके लगे की एक टॉपिक पर आपकी कन्वर्सेशन अच्छी नहीं हो रही है तो ऐसे में बात खत्म ना करें बल्कि उसी टाइम कोई और टॉपिक पकड़े और बात करनी स्टार्ट कर दे । यही छोटी छोटी बातें ध्यान में रखने वाली होती है ।

3 सिंपल बात करें
सिंपल बातों से हमारा मतलब है कि हेलो ,हाय, कैसे हो, क्या चल रहा है ,क्या करते हो ,कितने टाइम से हो, घर पर कौन-कौन हैं , आदि आदि। हमेशा यही से बात स्टार्ट करनी चाहिए । इन ही सिंपल बातों से आप लंबी कन्वर्सेशन कर सकते हो ।ध्यान रखें कि सामने वाला अगर आपसे कुछ पूछे तो अपने बारे में भी बताएं ।ना कि उसके बारे में ही पूछें ।

4 फेस पर स्माइल
जब आप किसी से बात कर रहे हो तो आपकी बॉडी लैंग्वेज बहुत डिपेंड करती है। बात करते वक्त फेस पर स्माइल रखकर आप किसी भी अंजान से आसानी से बात कर सकते हो ।होता क्या है ,क्या पता सामने वाला किसी टेंशन में हो या डिप्रेशन में हो। ऐसे में आपके स्माइल देख कर थोड़ी देर के लिए अपनी टेंशन और डिप्रेशन भूल जाएगा ।और आप से लंबी बात करने की कोशिश करेगा तो कोशिश करें कि हमेशा फेस पर स्माइल रखे ।हमेशा खुश रहे।

5 आई कांटेक्ट रखें
आई कांटेक्ट कन्वर्सेशन में बहुत जरूरी है। अगर रिसर्च की माने तो जो लोग आई कांटेक्ट करके कन्वर्सेशन करते हैं या सुनते हैं तो इसे सामने वाले को लगता है कि आप उनकी बात रिस्पेक्ट फुली सुनें या कह रहे हो।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>