इस तरह बनाये घर पर खट्टा ढोखला- जानिए

Feb 14, 2017
इस तरह बनाये घर पर खट्टा ढोखला- जानिए

दोस्तों खट्टा ढोकला गुजराती रेसिपी है गुजरात में इसे बहुत खाया जाता है ।याद रखो की खट्टा ढोकला बनाने के लिए खट्टा दही और नींबू की जरूरत होती है जो स्वाद को चार चांद लगा देगा आप मॉर्निंग के टाइम ब्रेकफास्ट मैं यह रेसिपी बना सकते हैं नहीं तो शाम को चाय के साथ भी इसका मजा ले सकते हैं तो दोस्तों आइए बात करते हैं घर पर खट्टा ढोकला कैसे बनाया जाता है।

सामग्री
चावल एक कप
उड़द दाल आधा कप तक
दही खट्टी जमी हुई ढेड़
बेकिंग सोडा एक चम्मच
अदरक और लहसुन का पेस्ट एक चम्मच
हरी मिर्च बारीक कटे हुए दो
लाल मिर्च पाउडर डेढ़ चम्मच नमक स्वादानुसार तेल दो चम्मच

बनाने की विधि
मिक्सर को हम 2 भाग में डिवाइड करते हैं इन्हें पढे और खट्ठा ढोकला बनाएं। चावल और उड़द दाल का पेस्ट बनाएं। दोस्तों जब आपको पता है कि आप आज खट्टा ढोकला बनाना है तो एक रात पहले चावल और उड़द का दाल भिगो दें ।अगले दिन इनमें से पानी को अलग कर दें और इन्ही मिक्सर में पीस ले।ध्यान रखेंगे इसका पेस्ट गाढ़ा नही होना चाहिए ।अब इस पेस्ट को एक बड़े कटोरे में डालें ऊपर से अदरक और लहसुन का पेस्ट, नमक ,बेकिंग सोडा और खट्टी दही डालें और सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब गैस में पैन में तेल डालकर गर्म करें ।तेल गर्म होने के बाद उसमें चावल और उड़द दाल का पेस्ट ,हरी मिर्च ,लाल मिर्च पाउडर डालकर 2 मिनट तक भुने।

खट्टा ढोकला बनाएं
प्रेशर कुकर में दो कप पानी डालें और गैस पर गर्म होने के लिए रख दें जब पानी में उबाल आ जाए तब ।उसमें पेस्ट को डालें और 20 से 25 मिनट तक पकाएं । जब दो सिटी आ जाए तो समझ ले कि खटा ढोकला तैयार है लीजिये आपका खट्टा ढोकला तैयार है ।है ना एकदम मस्त और आसान तरीका।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>