जल्दी ही एक नंबर ‘112’ आपात सेवाओं के लिये

Mar 29, 2016

लोगों को जल्दी ही किसी भी आपात स्थिति में पुलिस, एम्बुलेंस तथा अग्निशमन विभाग की मदद के लिये एक ही नंबर ‘112’ डायल करने की सुविधा होगी.

अंतर-मंत्रालयी समिति दूरसंचार आयोग ने विभिन्न आपात सेवाओं के लिये एक ही नंबर को मंजूरी दे दी है। यह अमेरिका में सभी आपात सेवाओं में मदद के लिये उपलब्ध ‘911’ के अनुरूप है.

आपात नंबर 112 के चालू होने के एक साल के भीतर सभी मौजूदा आपात नंबर को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया जाएगा. यह नई सुविधा को लेकर जागरूकता पर निर्भर करेगा.

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘दूरसंचार आयोग ने एक आपात नंबर ‘112’ रखे जाने के ट्राई की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है. इसे अब दूरसंचार विभाग तैयार करेगा और इसके लिये दूरसंचार मंत्री (रवि शंकर प्रसाद) की मंजूरी की आवश्यकता होगी.’

सूत्र ने कहा कि आयोग ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की ओर से दिये गये स्पष्टीकरण को शामिल करने के बाद उसकी सिफारिश को स्वीकार कर लिया.
फिलहाल देश में आपात स्थिति के लिये अलग-अलग नंबर हैं. पुलिस के लिये जहां 100 डायल करना होता है वहीं अग्निशमन विभाग के लिये 101, एम्बुलेंस के लिये 102 तथा आपात आपदा प्रबंधन के लिये 108 है.

नई व्यवस्था लागू होने पर व्यक्ति को किसी भी आपात स्थिति में केवल ‘112’ पर कॉल करने की जरूरत होगी जो कॉल को तत्काल मदद के लिये कॉल संबंधित विभाग को निर्देशित करेगा.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>