आपकी सभी परेशानियों का हल है अंगूर, जानिए चौकाने वाले फायदे

Apr 21, 2017
आपकी सभी परेशानियों का हल है अंगूर, जानिए चौकाने वाले फायदे

आपको पता नहीं होगा लेकिन हम आपको आज बताएंगे अंगूर खाने के हैं कई फायदे जिसे जानकर आप शायद हैरान रह जाए और उसके बाद शायद आप रोज़ अंगूर खाना शुरूं कर दें। पहले बता आपको दें कि अंगूर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई व के, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है। और खास बता है कि अंगूर खाने से पेट की कई सभी बीमारियों से राहत मिलती है। साबसे ज्यादा फायदा अंगूर कब्ज को दूर करने में करता है। वहीं उल्टी आने पर अंगूर पर नमक,काली मिर्च लगाकर खाने से उल्टी रुक जाती है।

और अगर किसी को माइग्रेन की परेशानी हो तो उसको अंगूर खूब खाने चाहिए। अंगूर सिरदर्द दर्द को मिंटो में गायब कर सकता है। और अगर दर्द होने पर अंगूर का रस पिया जाये तो जल्द ही आपको दर्द से रहत मिल सकती है। और एक खास बात है की अंगूर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसका मुख्य कारण है कि अंगूर में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है।

अपनी चेहरे को होगा इतना फयदा
स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए तो आपको अंगूर खाने चाहिए इससे चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों, झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। सुबह-शाम अंगूर खाइए अर्थराइटिस या जोड़ो के दर्द में आराम मिलेगा क्योंकि अंगूर शरीर से उन लवणों को निकाल देता है, जिनके कारण अर्थराइटिस शरीर में बनी रहती है. यदि आप भूख न लगने की समस्या से परेशान हैं और इस वजह से ही आपका वजन भी नहीं बढ़ रहा तो आप ज्यादा से ज्यादा अंगूर खाएं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है. अंगूर का रस निकालकर उस रस से गरारे करने से मुंह में होने वाले छालों से राहत पाई जा सकती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>