मुलायम की ‘छोटी बहू’लखनऊ कैण्ट विधानसभा क्षेत्र से लड़ेंगी चुनाव

Mar 28, 2016

लखनऊ- मुलायम सिंह यादव के दूसरे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा बिष्ट यादव का राजनीति में पदार्पण हो गया है। समाजवादी पार्टी ने 2017 के विधानसभा चुनाव के लिए प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा को लखनऊ कैण्ट विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है। यह जानकारी सपा के प्रमुख प्रवक्ता शिवपाल सिंह यादव ने दी है।

अभी इस सीट पर कांग्रेस की सीनियर लीडर रीता बहुगुणा जोशी का कब्जा है। सपा आजतक इस सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई है। बता दें, अपर्णा मुलायम परिवार की ऐसी पहली सदस्य हैं जो परिवार के गढ़ से बाहर निकलकर चुनाव लड़ेंगी। अपर्णा मूलत: लखनऊ की रहने वाली हैं। उनके पिता यहां के जाने-माने जर्नलिस्ट हैं। उनकी स्कूलिंग भी लखनऊ में हुई है।

अर्पणा यादव अपने गायन और प्रगतिशील विचारों के लिए जानी जाती हैं। इसी के साथ अगले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी सपा ने मुलायम परिवार के पहले सदस्य को टिकट दे दिया है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत परिवार के अन्य सदस्यों के टिकट की अभी कोई घोषणा नहीं की गई है।

लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से अर्पणा यादव को उतारे जाने की घोषणा के साथ ही दिलचस्प मुकाबले की तस्वीर में उभरने लगी है। कैंट से अभी कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी विधायक हैं। कांग्रेस उन्हें दोबारा टिकट दे सकती है।

रीता जोशी और अर्पणा यादव दोनों ही उत्तराखंड से संबंध रखती हैं। इससे चुनाव के दौरान इस क्षेत्र में पहाड़ी वोटों को अपने-अपने पाले में खींचने का द्वंद्व दिखेगा। आमने-सामने की लड़ाई से भाजपा और बसपा को नुकसान हो सकता है। हालांकि ये दल मुकाबले को तिकोणीय और चतुष्कोणीय बनाने की भरसक कोशिश करेंगे।

ज्ञात हो कि 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा कैंडिडेट सुरेश चौहान ने 13 फीसदी वोट के साथ चौथे नंबर पर थे। इस सीट पर कांग्रेस को 30.76%, बीजेपी को 26%, बीएसपी को 18% वोट मिले थे। इस सीट पर अब तक कांग्रेस 7 बार और बीजेपी 5 बार जीती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>