दूसरी शादी की इज़्ज़ाज़त देता है समाज

Mar 08, 2017
दूसरी शादी की इज़्ज़ाज़त देता है समाज

हर देशों की जनजाति और कबीले दोनों के अपने ही अलग-अलग रीति-रिवाज होते हैं। दुनिया में कई तरह के रीति-रिवाज होते हैं । कुछ रीति रिवाज ऐसे भी हैं जिनके बारे में सुनकर हमारे कान खड़े हो जाते हैं। जिन्हें सुनकर हम हैरान रह जाते हैं । कहीं मर्दों की गुलामी की परंपराएं हैं , तो कहीं शादी की और इनके लाइफस्टाइल सुनने में बहुत ही अजीब लगते हैं ।

आज हम कुछ इसी तरह के रीति-रिवाजों की बात करने जा रहे हैं । आज हम जिस रिती रिवाज की बात कर रहे हैं वहां दूसरी दूसरे की पत्नी के चक्कर में उसे दूसरी शादी कर ली जाती है और सबसे बड़ी खास बात तो यह है कि वहां का समाज इस तरह की शादी को मान्यता भी दे देता है।

पक्चिमीअफ्रीका में एक वोडब्बे जनजाति के यहां पर यह परंपरा है कि हर लड़के की पहली शादी उसके घर वालों की मर्जी से ही होती है। और इसके बाद यहां पर हर साल गिरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस त्यौहार में लड़कों को दूसरी पत्नी को पसंद करके उसे भगाने के लिए किसी भी तरह से मनाना होता है । लड़के इस समारोह में अपने चेहरे पर रंग लगाकर और अपने आप को सजा कर औरतों को आकर्षित करने का प्रयास करते हैं।

लेकिन इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि उनके पति को इस बात की जरा भी भनक ना लगे । जब लड़की शादी के लिए मान जाती है तो लड़का उसे उसके पति से चोरी करके भगा कर ले जा सकता है ।इसके बाद उनका समाज इस शादी को मान्यता दे देता है । यह सुनने में बहुत अजीब है पर यह सत्य है । इस विश्व में कई तरह की परंपराएं होती हैं और यह भी उन में से एक थी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>