बादाम भिगोकर खाए, मिलेंगे बहुत से लाभ

Apr 22, 2017
बादाम भिगोकर खाए, मिलेंगे बहुत से लाभ

घर में अक्सर बुजुर्गों से हम को सुनने को मिलता है कि बदाम भिगो कर खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। यह बात काफी हद तक सही भी है। बादाम अपने स्वास्थ्य के गुणों के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है। ऐसा कहा जाता है कि बदाम खाने से याददाश्त तेज होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम में विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जींक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

हमने कई बार कहते हुए सुना है कि बच्चों को बदाम भिगो कर देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उनकी याददाश अच्छी रहेगी और उन्हें उनका पढ़ा हुआ सब याद रहेगा। अगर वही बदाम रात को भिगोकर रख दिया जाए तो यह पोषक तत्वों को अच्छे से अवशोषित कर लेता है। तो ऐसा करने के बाद सुबह इस बादाम का छिलका उतारकर खाना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में जुड़ी बहुत सी परेशानियां खत्म होने लगती हैं। आज हम आपको भीगे हुए बादाम के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

वजन कम-बदाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड आपकी भूख रोकने में काफी मदद करता है। और इसी कारण से शरीर का फैट कम होने लगता है और वजन भी कम हो जाता है ।

कैंसर-बादाम को भिगोकर खाने से कैंसर में भी लाभ होता है क्योंकि भीगे हुए बादमो में विटामिन बी 17 और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो कैंसर से लड़ने में और जन्म दोष से लड़ने में हमारे काफी सहायता करता है।

दिल के लिए फायदेमंद-बदाम एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीजन को रोकने में हमारी काफी मदद करता है। इसका सेवन करने से हमारा दिल हमेशा स्वस्थ बना रहता है। इसके अलावा यह हमारी ऑक्सीडेंट स्ट्रेस से बचने में भी मदद करता है।

प्रेगनेंसी में सहायक-भीगे हुए बादाम में फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह फोलिक एसिड में गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क और न्यूरो न्यूरोलॉजिकल सिस्टम की डेवलपमेंट में काफी फायदेमंद साबित होता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं के कमजोर पाचन शक्ति को भी अच्छा करने में फायदेमंद है।

पाचन क्रिया-भिगोए हुए बदाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और बदाम खाने से प्रोटीन पचाना काफी आसान हो जाता है इसलिए पढ़ने वाले बच्चों के लिए भीगे हुए बादाम खाना काफी फायदेमंद होता है ।

शुगर कंट्रोल-भीगे हुए बादाम खाने से इंसुलिन और शुगर का लेवल बॉडी में संतुलित मात्रा में बना रहता है। जिससे इंसान को डायबिटीज की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>