इसलिए पुरुष हो जातें हैं, बांझपन का शिकार..

May 31, 2017
इसलिए पुरुष हो जातें हैं, बांझपन का शिकार..

हमारा हिसाब से इस दुनिया में कोई भी महिला या मर्द ऐसा नहीं होगा जो सन्तानप्राप्ति के सुख प्राप्त करना नहीं चाहता होगा। लेकिन बहुत से मर्द और महिलाओं में ऐसा होता है कि कुछ कारणवश उनकी ये मनोकामना पूरी नहीं होती, और फिर ऐसी महिला हो या मर्द उन्हें बाँझपन का रोगी करार दे दिया जाता है। लेकिन अब ज्यादातर देखा जा रहा है कि परुषो में ये रोग काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। आए दिन नए नए केस सामने आ रहें हैं।

चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों पुरुषों में बढ़ रहा बांझपन, जानिए चौकाने वाली ये वजह..

ये भी पढ़ें :-  अवसादग्रस्त व्यक्ति के मस्तिष्क की संरचना में बदलाव का खतरा होता

बांझपन
बाझपन से मुराद साइंटिफिक टर्मिनोलॉजी में एक ऐसा अवस्था है जब एक वक्त साल भर चाह कर भी सन्तानोतपत्ति में नाकाम हो जाये इसके बहुत से कारण होते है जिनमें महिला के शरीर का पूर्ण विकास न होने से लेकर पुरुष की आंतरिक शक्ति और क्षमता भी निर्णायक भूमिका निभाती है ।

बांझपन का कारण
आपको जानकर हैरानी होगी बांझपन का कोई एक वजह नही होता बल्कि अगर ये कहा जाये कि एक पुरूष की पूरी जीवनशैली इसका निर्धारण करती है तो गलत न होगा। आपको बता दें कि एक व्यक्ति के खान पान और रहन सहन का उसकी वैवाहिक और दांपत्य जिंदगी पर भी खूब असर देखने को मिलता है। सावधान रहें अगर आप अधिक मात्रा में शराब और ड्रग्स का यूज़ करते है तो आपको सुधर जानेकी जरूरत है क्योंकि शराब और ड्रग्स सबसे ज्यादा आपकी प्रजन-न क्षमता पर असर डालती है ।

ये भी पढ़ें :-  अब इस कीड़े से महिलाएं होंगी प्रेग्नेंट, जानिए

सिगरेट पीना
सिगरेट भी बाझपन में एक निर्णायक भूमिका निभाता है और कैंसर का रेडिएक्सन भी इस रोग को बढाने में घातक सिद्ध होता है। तो अगर आप एक बेहतर जिंदगी गुजरने के ख्वाब अपने ज़हनों में सँजोये हुए है तो आपको सबसे पहले अपनी इन सभी आदतों का त्याग करना होगा वरना हो सकता है अगले बाझपन का शिकार आप ही हों।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>