इतने ज़्यादा होतें हैं सर्दियों में मूली खाने के फायदे, शायद आप अभी तक होंगे अनजान

Jan 24, 2018
इतने ज़्यादा होतें हैं सर्दियों में मूली खाने के फायदे, शायद आप अभी तक होंगे अनजान

वैसे तो मूली खाने में थोड़ी तीखी होती है लेकिन पोष्टिक तत्वों से भरी होती है। लोग मूली को सलाद के रूप में प्रयोग करते हैं लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे लोग हैं जो मूली की सब्जी और परांठे भी बड़े शौक से खाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि मोली के खाने के कई फायदे भी हैं। जी हां इस बारे में डॉक्टर का कहना है कि सर्दियों में मूली खाने के बड़े फायदे हैं।

इतना ही नहीं नियमित रूप से मूली खाने वाले व्यक्ति के पास रोग फटकता भी नहीं है। ये पेट संबंधित सभी रोगों को दूर करती है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। तो आइये जानते हैं कि क्या हैं मूली खाने के फायदे……

. बुखार में मूली का रस लेना बहुत फायदेमंद होता है इतना ही नहीं बुखार के दौरान जब मुंह का स्वाद काफी बदल जाता है। उस समय भी ये काफी फायदा करता है। मूली के पत्ते खाने से मुंह का स्वाद ठीक हो जाता है। इतना ही नहीं मूली आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाती है।

. इसमें विटामिन सी ‘c’ पाया जाता है जो दांतों को काफी मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसके सेवन करने से बालों का गिरना भी बंद हो जाता है। वहीँ डायबिटीज वाले व्यक्ति को मूली खाने से काफी लाभ भी होता है। डॉक्टरों के मुताबिक एक कच्ची मूली रोज सुबह उठते ही खाते रहने से कुछ दिनों में पीलिया का रोग भी ठीक हो जाता है।

. इतना ही नहीं गर्मी के प्रभाव से जब आपको खट्टी डकारें आती हो तब भी ये काफी फायदे देती है। एक कप मूली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से अआप्को इसका लाभ होता है। इतना ही नहीं बल्कि मासिक धर्म की कमी के चलते मुहांसे निकलते हों तो आपको पत्तों सहित एक मूली खानी चाहिए। जिसका आपको काफी लाभ होगा।

. इसके अलावा मूली को कच्चे दूध में मिलाकर उसका पेस्ट चेहरे पर रगड़ने से आपके चेहरे से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। और आंखों के लिए भी मूली काफी अच्छी मानी जाती है। वहीँ मूली के पत्तों को पिसकर अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर मलते हैं तो इससे आपके जिस्म की खुश्की दूर होती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>