सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है अगरबत्ती का धुआं

Apr 22, 2017
सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है अगरबत्ती का धुआं

1.कफ
जो लोग अपने घरों में अगरबत्ती का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उस घर में काफी बीमारियां पाई जाती हैं शायद आप जानते नहीं कि अगरबत्ती के धुएं से कार्बन मोनोऑक्साइड निकलती है जिससे आप के फेफड़े को बहुत नुकसान पहुंचता है ऐसे मैं आपको सांस संबंधित बीमारियां भी हो सकती है।

2. अस्थमा
ऐसा कहा गया है कि धूपबत्ती के अंदर नाइट्रोजन और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी गैस होती है अगर वह शरीर में प्रवेश कर जाती है तो आपको अस्थमा जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

3.त्‍वचा और आंखे
इतना ही नहीं अगर अगरबत्ती के धुएं में भी आप ज्यादा देर तक रहते हैं तो उससे स्किन प्रॉब्लम आपको आसानी से हो जाएगी और हमेशा आपकी आंखों में जलन रहेगी क्योंकि अगरबत्ती का धुआं जैसे ही स्क्रीन के संपर्क में आता है वैसे ही आपको खुजली और आंखों में जलन होने लगती है।

4. मस्तिष्क
अगरबत्ती का धुआं जैसे ही दिमाग में प्रवेश करता है वैसे ही आप के सर में दर्द और माइग्रेन जैसे समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

5. दिल
यह बात तो हम सब मानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए दिल का चुस्त होना बहुत ही जरुरी है। परंतु अगर आप रोजाना अगतबत्ती के धुएं को अंदर ले जाते हैं तो इससे दिल की कोशिकाएं सिकुड़ने में लगते हैं जिसकी वजह से आपको हर्ट अटैक भी आ सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>