स्मोकिंग छोडने का रामबाण तरीका, नहीं लगेगी दोबारा सिगरेट पिने की तलब

Aug 30, 2017
स्मोकिंग छोडने का रामबाण तरीका, नहीं लगेगी दोबारा सिगरेट पिने की तलब

जी हां आपकी सेहत की हमें फ़िक्र है, तभी हम आपको आज बतांएगे स्मोकिंग का एक बढ़िया तरीका ! इस उपाए को जानकर आप शायद खुश हो जाएं। पहले हम आपको इसके नुकसान के बारे में बताएंगे, स्मोकिंग करने से आपका ब्लड प्रेशर समान रहने से अधिक बढ़ जाता हैं। फिर धिरे धिरे ब्लड ख़राब होने लगता है, जिससे कैंसर जैसी बिमारियों को जन्म होता है। स्मोकिंग करने से बॉडी में कार्बन मोनोऑक्साइड जैसा एक केमिकल बनता है, जिससे अंदर खून बनना रुक जाता है।

लेकिन के इस दौर मर हर एक नौजवान का शौक बनी हुई है स्मोकिंग, साथ ही इस खतरनाक चीज़ को फैशन में भी लिया जा रहा है। लगभग सभी लोगों को इस बात का पता भी है कि, स्मोकिंग उनके लिए हानिकारक है। क्या आप खुद कभी नहीं सोचते कि, खुद कंपनी ही पैकेट पर लिख कर बताती है कि, इससे कैंसर होता है, यह शरीर के लिए हानिकारक है।

जानिए कैसे पाए इससे छुटकारा!
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, तम्बाकू और स्मोकिंग छोड़ने का तरीका निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी लाई हैं। आप अपने फिजीशियन से पता कर सकते हैं कि, कौन से थैरेपी सबसे अच्छी हैं। तम्बाकू और स्मोकिंग छोड़ने के लिए ये दवाइयां – निकोटीन नोजल स्प्रे, निकोटीन इन्हेालर्स, आपकी सहायता करेगी। दिन में तीस मिनट का रेस्ट करने से निकोटीन की इच्छा फिर काम मात्रा में की जाएगी। रिपोर्ट अनुसार पता चला हैं, ज्यादातर लोग लोग स्मोकिंग परेशानी और तनाव की वजह से करते है। इससे छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका योग, मेडिटेशन, मसल रिलैक्सेशन और ब्रीदिंग टेक्निक्स भी है। लेकिन अगर आप खुद अपना मन बना ले कि अब दोबारा स्मोकिंग नहीं करनी, तो ये आपके लिए ज्यादा मददगार साबित होगा। धन्यवाद हमें फॉलो करें

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>