शिवराज ने कहा, आतंकवादियों ने पाइप बम की तस्वीरें भेजी थीं सीरिया  

Mar 08, 2017
शिवराज ने कहा, आतंकवादियों ने पाइप बम की तस्वीरें भेजी थीं सीरिया  

मध्य प्रदेश में शाजापुर जिले के जबड़ी स्टेशन के करीब मंगलवार सुबह भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में हुए बम विस्फोट को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि यह विस्फोट पाइप बम के जरिये किया गया था। चौहान ने साथ ही बताया कि इसमें शामिल आतंकवादी इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रभावित थे और उन्होंने पाइप बम की तस्वीरें सीरिया भी भेजी थीं। इसमें टाइमर का भी इस्तेमाल हुआ था।

मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में जिन आतंकवादियों ने विस्फोट के लिए पाइप बम रखे थे, उनका नाता आईएसआईएस से है, इसके साक्ष्य मिले हैं। इनके पास से जो विस्फोटक मिला है, उसमें आईएस का जिक्र है। इन आतंकवादियों ने पाइप बम की फोटो भी अपने मोबाइल के जरिये सीरिया भेजी थी।”

चौहान ने बताया, “जो तीन आतंकवादी होशंगाबाद पिपरिया में पकड़े गए हैं, उनमें से एक मैकेनिक है। उन्होंने इंटरनेट के जरिये बम बनाने की विधि सीखी थी और आतंकवादी वारदात को कैसे अंजाम देना है, यह भी सीखा था। पकड़े गए आतंकवादियों का मास्टरमाइंड अतीफ मुजफ्फर कानपुर का रहने वाला है, जबकि मुहम्मद दानिश कानपुर और सैयद मीर हुसैन कन्नौज का निवासी है।”

उन्होंने कहा, “तीनों आतंकवादी मंगलवार सुबह ही पुष्पक एक्सप्रेस से लखनऊ से भोपाल पहुंचे थे और उन्होंने बम को लगभग साढ़े सात बजे भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन की ऊपर वाली सीट पर रखा था। टाइमर के जरिये लगभग दो घंटे का समय सेट किया गया था। ट्रेन जब शाजापुर के जबड़ी स्टेशन से निकली तभी यह बम फट गया।”

चौहान के मुताबिक, “यह पाइप बम था और इसे ऊपर की सीट पर रखा गया था, इसलिए इससे उतना बड़ा नुकसान नहीं हुआ, जितना आतंकवादियों ने सोचा था। अगर बम नीचे रखा होता तो नुकसान ज्यादा हो सकता था। तीनों आरोपियों को उस समय पकड़ लिया गया, जब वे बस से पिपरिया जा रहे थे।”

चौहान ने बताया कि तीनों आतंकवादियों की पिपरिया, जबलपुर होते हुए लखनऊ भागने की योजना थी, पर मध्य प्रदेश पुलिस की सजगता से वे भागने में सफल नहीं हो पाए। पकड़े गए तीनों आतंकवादी उत्तर प्रदेश के रहनेवाले हैं।

भोपाल से उज्जैन जाने वाली 59320 पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार सुबह हुए विस्फोट में 10 यात्री घायल हुए हैं। कुछ घंटों बाद ही पुलिस ने तीनों आरोपियों को होशंगाबाद जिले के पिपरिया में पकड़ लिया।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>