महिलाएं और पुरुष दोनों को तेजी से होता है हेयर फॉल, वजह बनती है ये बीमारियां..

May 10, 2017
महिलाएं और पुरुष दोनों को तेजी से होता है हेयर फॉल, वजह बनती है ये बीमारियां..

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या बनती जा रही है। बढ़ती उम्र में हार्मोन में हुए बदलाव के कारण महिलाएं और पुरुष दोनों के ही बाल झड़ने लगे हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका अगर सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो हेयर फॉल से बचना नामुमकिन हो जाता है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ बीमारियों के बारे में ।

एरियाटा
एरियाटा यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और इसी वजह से आपके शरीर को छोटे-छोटे बीमारियां हो जाती हैं और इसी की वजह से हमारे बाल भी कमजोर हो जाते हैं। कमजोर होने के कारण हमारे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं ।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम
महिलाओं में हार्मोन चेंजेस के कारण पीसीओएस की समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से हमारे बाल पतले हो जाते हैं। और झड़ने लगते हैं।

अनिमिया
शरीर में हुई खून की कमी के कारण एनीमिया की समस्या होती है और एनीमिया की समस्या महिलाओं में ही देखी जाती है। इसकी वजह बाल कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं।

हाइपोथायराइडिज्म
हाइपरथायराइडिज्म मनुष्य को होने वाला एक ऐसा रोग है जिसमें थायराइड ग्लैंड से हार्मोन के अपर्याप्त उत्पादन के कारण होता है और इस रोग में रोगी के बाल बहुत ही तेजी से झड़ते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>