सलमान खान से ज्यादा अमीर हैं शारुख खान, इतनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक

Aug 21, 2017
सलमान खान से ज्यादा अमीर हैं शारुख खान, इतनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक

बॉलीवुड के तीनों खान सलमान, शाहरुख और आमिर ने पिछले 30 सालों में कई ट्रेंड्स को बदला है। लेकिन, सलमान और शाहरुख की हाल में रिलीज़ हुई फिल्मों के फ्लॉप होने के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि इनका सुनहरा दौर ख़तम हो रहा है। हालांकि आमिर खान की फिल्में अभी तक अच्छी कमाई कर रही हैं।

लेकिन अगर उनकी प्रॉपर्टी की बात की जाये तो शाहरुख और सलमान के पास करीब 5500 करोड़ की प्रॉपर्टी है। लेकिन इस तुलना में सलमान से कहीं ज्यादा शाहरुख खान अमीर हैं। क्योंकि शाहरुख खान के पास जहां 4 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी है तो दूसरी तरफ सलमान के पास करीब 1500 करोड़ की प्रॉपर्टी हैं।

‘किंग ऑफ रोमांस’ कहे जाने वाले स्टार शाहरुख खान काफी लंबे अरसे से स्ट्रगल कर रहे हैं और उनकी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी लगातार इसी ओर इशारा कर रहे हैं। शाहरुख ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग और हालातों को अपने मुताबिक ढालकर ये साबित कर दिया है कि वही असल में बॉलीवुड के बादशाह हैं। लेकिन पिछले 2 सालों से उनका ये स्पार्क खत्म होता दिखाई दे रहा है।

लेकिन बॉलीवुड के ‘भाईजान’ कहे जाने वाले स्टार सलमान खान पॉपुलैरिटी के मामले में शाहरुख खान से कम नहीं हैं। इसी पॉपुलैरिटी की वजह से उनकी फिल्मों के टिकटों के लिए लंबी कतारें लगा करती हैं। यूथ उनका सबसे बड़ा प्रशंसक है। अपने सिंगल स्टेटस और क्रिमिनल केसेस की वजह से वह मीडिया में छाए रहते हैं। लेकिन अगर उनकी अभी हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ की बात करें तो वो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही है। यहां तक कि उन्हें कई डिस्ट्रीब्यूटर्स के पैसे तक लौटाने पड़े हैं।

ये भी पढ़ें :-  हार्ट अटैक से अभिनेत्री का निधन, पास के हॉस्पिटल ने किया एडमिट करने से इनकार

वैसे ‘दबंग’ सलमान खान फिल्मी बैकग्राउंड वाली फैमिली से हैं। सलमान को शारुख की तुलना में अपना बॉलीवुड करियर बनाने के लिए बहुत कम स्ट्रगल करना पड़ा। सलमान खान ने अपनी एक्टिंग की शुरुआत सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से किया था। लेकिन,1989 में सलमान ने लीड रोल में आई फिल्म “मैंने प्यार किया’ से ही अपनी अच्छी खासी पहचान बनाई। हालांकि, इसके बाद वे कुछ साबित नहीं हुए। उसके बाद दोबारा उन्हें स्टारडम 1994 में फिल्म ‘अंदाज अपना-अपना’ और ‘हम आपके हैं कौन’ से मिली। एक तरफ शाहरुख के सिर पर ‘यशराज बैनर’ का हाथ रहा तो सलमान के सिर पर ‘राजश्री प्रोडक्शन्स’ का। सलमान अपने प्रोड्यूसर के लिए कभी घाटे का सौदा नहीं रहे। उनका नाम हमेशा एक ब्रैंड का काम करता रहा है। लेकिन, सलमान संपत्ति बनाने के मामले में शाहरुख से बहुत पीछे हैं। लेकिन उनके आर्थिक मसले आज भी उनके पिता सलीम खान ही देखते हैं। सलमान के पास मुंबई स्थित दो बंगले, पनवेल में फार्म हाउस और कई लग्जरी कारों के मालिक हैं। इसके अलावा उनकी एक प्रोडक्शन कंपनी भी है।

बता दें कि शारुख खान का जन्म ऐसे परिवार में हुआ, जिसका बॉलीवुड से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘दीवाना’ से की और वह सुपरहिट रही थी। ये फिल्म उनके करियर के लिए यादगार रही। बड़े सितारे के रूप में पहचान बनाने का शाहरुख का सिलसिला तीन पड़ावों से होकर गुजरा है। पहले 1992 में उन्हें फिल्म “दिल आशना है’ से मिली, जिसने उन्हें बतौर स्टार दर्शकों से रूबरू कराया। और फिर इसी साल फिल्म “बाजीगर’ ने उन्हें एक अच्छे एक्टर के तौर पर पहचान दिलाई। लेकिन जब उनकी फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया…’ आई तो फिर उन्हें इस फिल्म ने दिलों में ‘राज’ करने वाला स्टार बना दिया।

ये भी पढ़ें :-  पत्नी को छोड़ GF के साथ लिव-इन में रहते थे अभिनेता फिरोज, ऐसी है इनकी लव स्टोरी

आपको बता दें कि ‘अब्दुल रशीद सलीम उर्फ सलमान खान’ का जन्म इंदौर में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है, जो फिल्म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला है। जब कि हेलन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई अरबाज और सोहैल खान हैं। उनकी दो बहनों हैं जिनका का नाम अलविरा और अर्पिता है। सलमान खान की शुरुआती पढ़ाई सिंधिया स्कूल ग्वालियर से हुई है। जहां वे अपने भाई अरबाज के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने मुंबई के एक हाईस्कूल से की है। अब तक सलमान का नाम कई अभिनेत्रिओं के साथ जोड़ा गया, लेकिन अभी तक वो बैचलर ही हैं।

जब कि शाहरूख खान का जन्म दिल्ली में 2 नवंबर 1965 को हुआ था। उनके पिता का नाम ‘मीर ताज मोहम्मद खान’ और मां का नाम लतीफ फातिमा’ है। शारुख से बड़ी उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम शहनाज लालारूख है। शाहरुख ने अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद अपनी बड़ी बहन शहनाज ‘की जिम्मेदारी खुद ली और अभी तक वह ‘मन्नत’ में उनके साथ रहती हैं। शाहरुख की शुरुआती शिक्षा सेंट कोलंबस स्कूल, दिल्ली से हुई थी। कॉलेज के दिनों में उनका ज्यादातर वक्त दिल्ली थियेटर एक्शन ग्रुप में बीतता था। शारुख ने 25 अक्टूबर 1991 को गौरी से शादी की। जिस से उनके 3 बच्चे हैं जिनका नाम आर्यन, सुहाना और अबराम है। शाहरुख की पॉपुलैरिटी कैनेडा, मलेशिया, यूएई, ब्रिटेन और अमेरिका में भी है। विदेश में उनकी फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘माय नेम इज खान’ पॉपुलर हैं।

ये भी पढ़ें :-  माहिरा के साथ वायरल हो रही तस्वीरों पर रणबीर ने तोड़ी चुप्पी, दिया ऐसा जवाब..

इसके अलावा अगर सलमान की बात करें तो वो अभिनेता नहीं बल्कि फिल्म निर्देशक बनना चाहते थे, लेकिन उनके शानदार पर्सनालिटी को देख उन्हें लोग बतौर अभिनेता साइन करना चाहते थे। बात दें कि इस पहले सलमान शारुख अच्छे दोस्तों में थे मगर कुछ साल पहले कैटरीना कैफ के जन्मदिन की पार्टी में किसी बात को लेकर सलमान और शाहरुख में झगड़ा हो गया। जिसके चलते कई साल तक इन दोनों के बीच बातचीत तक बंद थी। सलमान के करीबी लोग का कहना है कि जब सलमान किसी पर गुस्सा होते हैं तो आसानी से माफ उसको नहीं करते हैं। सलमान कई सोशल रिस्पांसिबिलिटी के काम करते हैं। अपनी संस्था ‘बीइंग ह्यूमन’ के जरिए उन्होंने कई जरूरतमंदों की मदद की है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>