बचत खाताधारकों को आज से बड़ी राहत, अब हर हफ्ते निकाल सकेंगे इतने रुपये

Feb 20, 2017
बचत खाताधारकों को आज से बड़ी राहत, अब हर हफ्ते निकाल सकेंगे इतने रुपये

सेविंग अकाउंट वाले खाताधारक आज से अपने खातों से हर सप्ताह 50 हजार रुपए निकाल सकेंगे। अभी तक हर सप्ताह ये सीमा 24 हजार थी। RBI ने 8 फरवरी को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्विमासिक समीक्षा पेश करते हुए इसकी घोषणा की थी, जो आज से लागू हो रही है। RBI ने कहा था कि ये सीमा अभी 13 मार्च होली के दिन तक ही रहेगी। उसके बाद बचत खातों से निकासी पर लगाई गई सभी रोक समाप्त कर दी जाएंगी। नोटबंदी के बाद आरबीआई ने पर्याप्त संख्या में नए नोट बैंकों तथा एटीएम में पहुंचने से पहले नकद निकासी की सीमा तय की थी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 1000 आैर 500 रुपए के पुराने नोटों पर प्रतिबंध के बाद से RBI ने खातों की निकासी पर सीमा लगार्इ थी। उस वक्त ATM से निकाली की अधिकतम सीमा 2500 रुपए निर्धारित की गर्इ थी। इसे बाद में बढ़ाकर 4500 रुपए कर दिया गया। 1 जनवरी से आरबीआर्इ ने ये सीमा बढ़ाकर 10 हजार कर दी थी आैर चालू खाते से निकासी सीमा को एक लाख रुपए कर दिया गया था।

ओवरड्राफ्ट,चालू खातों और कैश क्रेडिट खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त कर दी गई थी। साथ ही 1 फरवरी से ATM से निकासी की सीमा भी समाप्त कर दी गई थी।लेकिन बचत खातों पर 24 हजार रुपये साप्ताहिक की सीमा बरकरार रहने से ऐसे खाताधारकों के लिए एक प्रकार से ATM पर भी सीमा जारी है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>