इतना आसान है बचत करना, बस इनका रखें ध्‍यान

Apr 15, 2016

ये छोटे-छोटे कदम आपको बड़ी सेविंग की ओर ले जा सकते हैं…

start now

सेविंग तो बचपन से ही शुरू की जा सकती है, लेकिन अगर नहीं की है तो आज भी देर नहीं हुई है। किसी भी तरह के रिटायरमेंट प्लान पर नजर रखें और सही लगे, तो उसे शुरू कर लें।

have a retirement account

अपने अकाउंट का 10 फीसद रिटायरमेंट अकाउंट में सेव करें। ये आपके फ्यूचर के लिए जरूरी है। इसे थम्ब रूल बना लें।

know the difference between wants and needs

आज हम एक झूठ को सच मानते हुए जीते चले जा रहे हैं। वो ये कि वॉन्ट्स को हम नीड्स समझने लगे हैं। यानी अपनी इच्छाओं को हम जरूरतें मानने लगे हैं। बहुत से लोग ये कहते हुए पाए जाते हैं कि आज ट्रैवल करना, नए कपड़े लेना और बाहर खाना जरूरत बन गया है, जबकि ऐसा नहीं है। अच्छी सेविंग करने वाले अपनी जरूरतें और इच्छाओं की एक लिस्ट बनाते हैं। इस तरह आप बेहतर प्लानिंग कर सकेंगे।

have a budget

एक ईमानदार चार्ट जरूर बनाएं। जब भी पैसों को लेकर कुछ कन्फ्यूजन उठने लगे या हिसाब गड़बड़ाने लगे, तो इस चार्ट से टैली करें। इसमें आप अपना मंथली कैश फ्लो का रेकॉर्ड रखें। अगर आपको यह नहीं पता है कि कितने पैसे से शुरुआत करना है, तो आप सेविंग कर ही नहीं सकते।

prioritize saving

सेविंग को अपने जीवन की प्रायोरिटी बनाएं। किसी भी अन्य जगह खर्च करने से पहले सबसे पहले खुद के लिए पैसा निकालें। इसे रिटायरमेंट अकाउंट में डालें या किसी सेल्फ डिरेक्टेड अकाउंट में सेव करें।

keep track of little things

कभी कॉफी पी ली या फिल्म देख ली तो क्या हुआ? छोटी-छोटी चीजें ही बड़े खर्चे करती हैं। जब तक आप समझ पाएं की हो क्या रहा है वक्त आगे निकल जाता है। अच्छे सेवर बनना चाहते हैं, तो छोटे से छोटे खर्चे भी लिख कर रखें।

look for deals

सेव करना चाहते हैं तो कंजूस बनना पड़ेगा। अच्छे सेवर्स किसी भी चीज के ऑफर में आने का इन्तजार करते हैं। इसके अलावा वे रिव्यूज पढ़ने के बाद ही किसी चीज को खरीदने के लिए फाइनल करते हैं।

be honest with yourself

हममें से कोई भी अब दोबारा जवान नहीं होने जा रहा है, ये एक सच्चाई है। लेकिन लोग इस सच्चाई को मानना नहीं चाहते हैं। हम सभी के रिस्क फैक्टर्स हैं। अच्छे सेवर अपनी रिस्क को समझते हैं। बढ़ती उम्र से वाकिफ रहते हैं और सेहत का ख्याल रखते हुए ही आगे प्लान करते हैं। इस तरह से वे अपनी सेविंग्स प्लान करते हैं और उनके लिए अकाउंट अलग रखते हैं।

start small

सेविंग बड़ी ही हो ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आप नए सेवर हैं, तो शुरुआत कम से करें। छोटे-छोटे चेंज करें बड़ी सी लाइफ ओवर-हॉलिंग की जरूरत नहीं है। हर हफ्ते एक छोटा अमाउंट अलग कर दें। जब आपको उस अमाउंट को अलग करने की आदत हो जाए, तो धीरे से अमाउंट बढ़ा दें। इस तरह आप अपनी सेविंग हैबिट्स को बेहतर करते चले जाएंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>