सऊदी जेल में अभी भी बंद है 2000 से ज्यादा भारतीय, PM से लगाई गुहार

Aug 23, 2016
सऊदी जेल में अभी भी बंद है 2000 से ज्यादा भारतीय, PM से लगाई गुहार

नई दिल्ली। हिंदुस्तान से सऊदी अरब गए दो हजार से ज्यादा लोगों को वहां की पुलिस ने वैध वीजा और पासपोर्ट होने के बावजूद एक महीने से अधिक से जेद्दा की जेल में कैद कर रखा है। कुछ लोगों ने सऊदी अरब में भारतीय दूतावास से भी गुहार लगाई है, लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हो सकी है। इन लोगों ने अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है।
खबरों के अनुसार कुछ पीडि़तों ने वाट्स एप से वीडियो भेजकर पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपनी रिहाई की गुहार लगाई है। इन भारतीयों का कहना है की हम लोगों को हमारे पुराने कंपनी के मालिकों ने कई महीनों तक वेतन नहीं दिया तो हम लोग अलग-अलग दूसरी कंपनियों में काम करने लगे। एक दिन अचानक वहां की पुलिस हम लोगों को गिरफ्तार करके इस जेल में ले आई।
लगाया प्रति व्यक्ति 1,80,000 रुपए का जुर्माना
पुलिस का कहना है की उन पर सरकार की तरफ से 10,000 रियाल (लगभग 1,80,000 भारतीय रुपए) का ‘गरामा’ यानि जुर्माना लगाया है। इसका मतलब यह है की आप पहले वाली कंपनी से बिना पासपोर्ट वापस लिए अगर किसी और कंपनी में भागकर काम करते हैं तो सरकार जुर्माना लगा गिरफ्तार कर लेती है और फिर उसे जुर्माना न देने पर उसे वापस उसके देश वापस भेज दिया जाता है।
एक बैरक में 64 की जगह 140 लोग बंद
पीड़ितों ने बताया कि सऊदी में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को भी कई बार अपना दर्द बताया, लेकिन किसी ने अब तक उनकी नहीं सुनी। इन लोगों को जेद्दा की जेल में बैरक नंबर 79 में रखा है। इनके अलावा और जो लोग हैं, उन्हें अलग-अलग बैरकों में रखा गया है। एक बैरक के कमरे में 64 लोगों को रहने का प्रावधान है, लेकिन 140 से ज्यादा लोगों को बंद कर रखा है। उधर जेल के अधिकारी कह रहे हैं की भारतीय दूतावास चाहेगा तब उसकी रिहाई हो पाएगी।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>