सऊदी अरब, भागे हुए व्यक्ति को कुछ शर्तो के आधार पर बिना जेल हुए होगी घर वापसी

Sep 30, 2016
सऊदी अरब, भागे हुए व्यक्ति को कुछ शर्तो के आधार पर बिना जेल हुए होगी घर वापसी

सऊदी अरब सरकार ने (भगोड़ा, काम से अनुपस्थित) को अपना मुल्क जाने कि प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया। हुरुब स्थिति के साथ सऊदी प्रवासियों अगर नीचे बताई गई शर्तों को पूरा कर सकते हैं तो जेल के बिना ही अपने मुल्क जा सकते है।
अपने दूतावास के माध्यम से निर्वासन केंद्र में आत्मसमर्पण ।

अपने इकामा (Resident Permit) में कोई भी जुर्माना या दंड नहीं होना चाहिए ।

सऊदी अरब से अपने मुल्क तक एक तरफ़ा टिकट (One way ticket) का भुगतान करने के लिए तैयार होना।

अपने दूतावास सऊदी सरकार से अनुरोध करेंगे कि इस हुरुबवाला प्रवासी अगले 72 घंटे में सऊदी अरब छोड़ देंगे।

हुरुब स्थिति में जेल के बिना फाइनल एग्जिट (Final Exit) का विस्तृत प्रक्रिया

सऊदी अरब में देश के दूतावास या वाणिज्य दूतावास में अपने आवेदन रजिस्टर कीजिये। वहा बहुत भीड़ रहती है, आप धैर्य रखें और अपनी बारी का इंतजार करे।

एक बार जब आपका आवेदन दूतावास में रजिस्टर हो जायेगा, वे जाँच करेंगे की आप के खिलाफ कोई आपराधिक मामला पंजीकृत है या नहीं । कभी भी किसी भी अन्य तरीके से जांच करने के लिए बिलकुल भी प्रयास न करें। जब वे आपको हुरुब की स्थिति में पायेगा, तो वे आपको पकड़ लेगा और जेल में डाल देगा क्यूंकि आप सऊदी अरब में अवैध रूप से रहे हैं।

अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है (अगर आपका पासपोर्ट कफील के पास है) तत्काल (इमरजेंसी) पासपोर्ट के लिए दूतावास या फिर वाणिज्य दूतावास से आवेदन करे। जो सऊदी अरब से एक तरह से अपने देश जाने के लिये ही मान्य है।

जब आपको अपने आपातकालीन पासपोर्ट मिल जायेगा तो आपको निर्वासन केंद्र (deportation Center) में फिंगर प्रिंट (Finger Print) के लिए भेजा जाएगा। फिंगर प्रिंट प्रक्रिया समाप्त होने के बाद हुरुब स्थिति के अंतर्गत बाहर निकलने के लिए दस्तावेजों की व्यवस्था कि जाएगी। अगर सब कुछ सही रहा तो आपको जेल के बिना ही सऊदी अरब से अपने देश के लिए नर्वासित कर दिया जाएगा।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>