साबधान: अगर आप भी 7-8 घंटे की नींद के बाद रहते हैं थके थके, तो ये हैं उसके गंभीर कारण

Jan 04, 2018
साबधान: अगर आप भी 7-8 घंटे की नींद के बाद रहते हैं थके थके, तो ये हैं उसके गंभीर कारण

कुछ लोग रोजाना आठ घंटे की भरपूर नींद लेने के बाद सुबह में अपने आपको एकदम तरोताजा महसूस करते है, तो वहीँ कुछ लोग ऐसे भी मैजूद है जो आठ घंटे की भरपूर नींद लेने की बाद भी अपने आपको थका हुआ सा महसूस करते है। इसके पीछे की वजह ऑस्ट्रेलिया में नींद के एक्सपर्ट कार्मेल ने एक रिपोर्ट के अनुसार बताया कि ये समस्या उन लोगो के साथ में अधिक होती है जो अपनी नींद का रुटिन सही नहीं रखते है।

बता दे कि ऑस्ट्रेलिया में नींद के एक्सपर्ट कार्मेल ने एक रिपोर्ट के अनुसार एक चौका देने वाला खुलासा किया है कि अगर आप रोजाना अपने बायलॉजिकल क्लॉक को रेग्लुर टाइम पर रिसेट नहीं रखते है, तो इससे सिर्फ आपकी नींद में ही परेशानी नहीं आयेगी बल्कि इसके साथ साथ आपकी भूख में भी कमी आ सकती है। उन्होंने बताया की अच्छी नींद के लिए समय टू समय सोना और जागना ही सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। इसलिए आपको अपने सोने और जागने का निश्चित समय बना लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें :-  सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों को इस तरह से रखें मुलायम, अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऑस्ट्रेलिया के नींद का एक्सपर्ट ने बताया के आपकी ज़िन्दगी में रात को सोने और सुबह को उठने के लिए एक तय किया हुआ समय बहुत ही जरूरी है। क्यूंकि उसी से इंसान को पता चलता है कि उसने कितनी नींद ली, नींद एक्सपर्ट के अनुसार जहाँ इंसान के लिए नींद का तय समय जरूरी है, तो वहीँ उसके लिए भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी है। जोकि भिन्न-भिन्न इंसानो में भिन्न भिन्न होती है। उन्होंने आगे बताया कि समय के साथ नींद के पैटर्न्स में भी बदलाव आते है। उन्होंने बताया कि फ़ोन का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने से भी यह हमारी नींद को प्रभावित करता है। उन्होंने बताया कि इसलिए सोते समय हमें सारे गैजेट को बंद करके ही सोना चाहिए। उनके द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में हुई सेली स्लीप सर्वे में बताया गया है कि 70 फीसदी लोग यह मानते हैं कि उनकी कम नींद का असर उनके रोजाना के काम पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें :-  सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों को इस तरह से रखें मुलायम, अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

बता दे कि नींद के एक्सपर्ट डॉक्टर कार्मेल के मुताबिक यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले और काम करने वाले 18 से 25 साल के लोगों को रात में तकरीबन 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। तो वहीँ नींद के एक्सपर्ट डॉक्टर कार्मेल के मुताबिक 26-60 साल की लोगो को तकरीबन 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। और जो लोग 60 साल से भी अधिक आयु के है तो उनको 7-8 घंटे की नींद लेना चाहिए।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>