सलमान खान की ऐसी 10 फिल्में जो कभी रिलीज नहीं हो पाईं, ये है उसके पीछे की सच्चाई

Dec 19, 2017
सलमान खान की ऐसी 10 फिल्में जो कभी रिलीज नहीं हो पाईं, ये है उसके पीछे की सच्चाई

इन दिनों बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान अपनी अपकमिंग फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ को लेकर काफी सुर्ख़ियों में हैं। जिसका का इंतज़ार खुद सलमान के फैंस बड़ी बेसब्री के साथ कर रहे हैं। जो इसी साल क्रिसमस पर यानि कि 22 दिसंबर को रिलीज होने वाली है। वैसे इस फिल्म को कई देशों में दर्शाया गया है। जो साल 2012 में आई फिल्म ‘एक था टाइगर’ की सीक्वल है जिसे कबीर खान ने डायरेक्ट किया था। लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि सलमान खान के नाम कुछ ऐसी फिल्में भी हैं, जो कभी रिलीज ही नहीं हो पाईं। उन में सबसे पहली फिल्म है ‘रण क्षेत्र’ जो साल 1990 में बनी थी।

इस फिल्म में सलमान खान के साथ फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ की अभिनेत्री भाग्यश्री नज़र आने वाली थीं मगर अभिनेत्री ने इस दौरान हिमालय दासानी से शादी कर ली और ये फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई। इसी तरह से सलमान ने डायरेक्टर अजीज सेजवाल की फिल्म ‘चोरी मेरा काम’ साइन की थी। इनमें उनके को-स्टार्स सुनील शेट्टी, काजोल और शिल्पा शेट्टी थीं। ये फिल्म 50 फीसदी शूट भी हो चुकी थी। उस समय इस फिल्म को लेकर लोगों के बीच खूब चर्चा भी हो रही थी। लेकिन बाद में अज्ञात कारणों से इसका प्रोडक्शन रोक दिया गया। इस फिल्म का एक स्टंट सलमान खान और सुनील शेट्टी स्टारर थम्सअप के विज्ञापन में यूज किया जा चुका है।

इसी तरह से साल 1991 में डायरेक्टर राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘दिल है तुम्हारा’ भी रिलीज नहीं हो सकी थी। इस फिल्म में सलमान के को-स्टार्स अभिनेता सनी देओल और अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्री थे। फिल्म का सिर्फ एक शेड्यूल पूरा हो गया था। कि इसी बीच राजकुमार संतोषी को अभिनेता बॉबी देओल की फिल्म ‘बरसात’ मिल गई जिससे फिल्म ‘दिल है तुम्हारा’ की शूटिंग अटक गई। लेकिन उसके बाद सलमान ने राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में काम किया था। जिस में उनके साथ बॉलीवुड स्टार अभिनेता आमिर खान थे। इसके बाद डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने साल 1991 में ‘घेराव’ फिल्म अनाउंस की थी। सलमान की ‘घेराव’ की फीस को इसमें एडजस्ट किया गया था, लेकिन मुहूर्त के बाद फिल्म आगे नहीं बढ़ सकी। इस फिल्म में उनकी को-एक्ट्रेस मनीषा कोइराला थी।

साल 1991 में सलमान खान, करिश्मा कपूर, दिव्या भारती और अपने भाई अरबाज खान के साथ ‘ऐ मेरे दोस्त’ फिल्म में काम कर रहे थे। इस फिल्म के डायरेक्टर इस्माइद श्रॉफ थे। नदीम श्रवण के एक सॉन्ग की रिकॉर्डिंग के साथ फिल्म लॉन्च हो चुकी थी। लेकिन ये प्रोजेक्ट कभी पूरा नहीं हो सका। और फिल्म धरी की धरी रह गई। सलमान ने साल 1994 में अपने भाई सोहेल खान द्वारा डायरेक्ट पहली फिल्म ‘राम’ में काम किया था। इस फिल्म में उनकी को-स्टार पूजा भट्ट थी। ये फिल्म 40 फीसदी शूट भी की जा चुकी थीं। लेकिन बाद में सोहेल खान और फिल्म के प्रोड्यूसर मंसूर सिद्दीकी के बीच बजट को लेकर विवाद खड़ा हो गया। जिसके बाद सलमान ने खुद फिल्म को प्रोड्यूस करने का फैसला किया था। लेकिन ये फिल्म आगे शूट नहीं हो सकी। अगर ये फिल्म पूरी हो जाती तो बतौर डायरेक्टर सोहेल खान की ये पहली फिल्म होती।

सलमान ने साल 1997 में एक और फिल्म ‘राजू राजा राम’ साइन की जिस में सलमान के अलावा अभिनेता गोविंदा, जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला थे। जिसे डेविड धवन ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म करीब-करीब 70 फीसदी शूट भी हो चुकी थी। लेकिन बाद में आर्थिक तंगी के चलते इसे बंद कर दिया गया। इसी तरह से साल 1997 में सलमान, संजय दत्त, रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी की ‘दस’ फिल्म रिलीज होने वाली थी। फिल्म के डायरेक्टर मुकुल एस आनंद थे। फिल्म की शूटिंग 40 फीसदी हो चुकी थी। लेकिन 7 सितंबर 1997 को डायरेक्टर मुकुल एस आनंद की अचानक मौत हो गई। और ये फिल्म अटक गई। हालांकि मुकुल के भाई राहुल ने इसे कंप्लीट करने का अनाउंसमेंट किया था, मगर ऐसा हो नहीं पाया। लेकिन फिल्म का साउंडट्रैक रिलीज हो गया था। फिल्म का गाना ‘सुनो गौर से दुनिया वालों’ गाना आज भी काफी पॉपुलर है। लेकिन बाद इसी नाम से एक दूसरी फिल्म रिलीज हुई, जिसमें संजय दत्त तो दिखे मगर उनके साथ सलमान नजर नहीं आए थे।

साल 1997 में सलमान ने फिल्म ‘आंख मिचोली’ को साइन किया जिस में उनका डबल रोल था। इस फिल्म के डायरेक्टर अनीस बज्मी थे। लेकिन सलमान फिल्म ‘जुड़वां’ के बाद ये डबल रोल नहीं करना चाहते थे। इस वजह से फिल्म रोक दी गई थी। और साल 1999 में सलमान राजकुमार संतोषी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘महाभारत’ में काम कर रहे थे, लेकिन राजकुमार संतोषी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट शुरू ही नहीं हो पाया था। रिपोर्ट्स की मानें तो सिर्फ सलमान और शाहरुख का फोटोशूट हो गया था। इसमें सलमान और शाहरुख के अलावा अनिल कपूर और सनी देओल भी थे। मगर उनका नहीं हो पाया था।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>