भारत के लिए पहला मेडल जीतकर मालामाल हुईं साक्षी मलिक, मिलेगा कैश, जमीन और सरकारी नौकरी

Aug 18, 2016

किर्गिस्तान की पहलवान को हराकर रियो ओलंपिक में भारत के लिए पहला मेडल जीतने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक मालामाल हो जाएंगीं। हरियाणा सरकार राज्य की 23 वर्षीय महिला पहलवान को 2.5 करोड़ रुपए ईनाम के रूप में देगी। इसके अलावा राज्य सरकार उन्हें जमीन और सरकारी नौकरी भी देगी। रियो में 12 दिनों के इंतजार के बाद भारत का मेडल का इंतजार खत्म करने वाली साक्षी को रेलवे की ओर से भी 50 लाख रुपए मिलेंगे। रेलवे ने गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़, सिल्वर के लिए 75 लाख और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी को 50 लाख रुपए ईनाम देने की घोषणा की थी। इसके अलावा कई जेएसडब्ल्यू की ओर से उन्हें 15 लाख और ओलंपिक असोसिएशन की ओर से 20 लाख रुपए मिलेंगे। महिला पहलवान को सलमान खान की ओर से भी एक लाख का ईनाम मिलेगा। रेपशाज राउंड में साक्षी ने किर्गिस्तान की पहलवान एसनु तिनिवेकोवा को 8-5 से हराकर कांस्य पदक जीता है।

रियो में देश का नाम करने वालीं साक्षी ने जीत के बाद कहा कि यह उनकी 12 साल की कड़ी तपस्या का फल है। साक्षी ने कहा कि आखिर उनकी तपस्या सफल हुई। साक्षी ने बताया कि कि जब वह क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार गई तो उनके कोच ने उन्हें समझाया और हिम्मत बढ़ाई। साक्षी का कहना है कि उनके कोच ने बताया कि पदक जीतने की उम्मीद अभी बाकी है। साक्षी का कहना है कि खेल के दौरान उनके दिमाग में था कि मेडल जीतना ही है। साक्षी ने यह भी कहा कि वह थोड़ा और ध्यान से खेलती तो रूसी पहलवान को हरा सकती थी। भारतीय पहलवान को क्वार्टर फाइनल में रूस की पहलवान वेलेरियो कोबोलोवा ने हरा दिया था।

58 किलोग्राम वजन वर्ग में खेलने वालीं साक्षी मलिक हरियाणा के रोहतक जिले के मोखरा गांव की निवासी हैं। जीत के बाद उनके पूरे गांव में जश्न का माहौल है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>