राज्यसभा,विधान परिषद की रिक्त सीटों के लिए उम्मीदवार तय करने का सिलसिला जारी

May 24, 2016

राज्यसभा और विधान परिषद की रिक्त सीटों के लिए महागठबंधन में उम्मीदवार तय करने का सिलसिला जारी है.

सोमवार को राजद नेताओं की बैठक में लगभग तय हो गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी विधान परिषद से इस्तीफा देंगी. उनकी जगह राजद के पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को उम्मीदवार बनाया जायेगा.

इसके साथ ही राजद कोटे से राबड़ी देवी और दिल्ली में चारा घोटाले के केस देख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी भी राज्यसभा जायेंगे. दोनों नेता राज्यसभा के लिए 28 मई को नामांकन दाखिल करेंगे.

इसी तरह प्रदेश कांग्रेस के जहां विधान परिषद में 27 सदस्य हैं. इस हिसाब से कांग्रेस को विधान परिषद की एक सीट मिलनी तय है, लेकिन बताया जाता है कि कांग्रेस ने विधान परिषद में अपनी दावेदारी छोड़ दी है.

कांग्रेस कोटे से पार्टी के वरिष्ठ नेता व सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता कपिल सिब्बल राज्यसभा जायेंगे. राज्यसभा और विधान परिषद में उम्मीदवारों के लिए जदयू में मंगलवार को बैठक होगी. बैठक में ही दोनों उच्च सदनों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय होंगे.

विधान परिषद की सात और राज्यसभा की पांच सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी होगी. राज्यसभा की पांच सीटों के लिए दस जून, जबकि विधान परिषद की सात सीटों के लिए 11 जून को मतदान होगा.

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए बिहार विधानसभा के सचिव रामश्रेष्ठ राय को निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किया है. इस चुनाव में विधान सभा के सदस्य वोट करेंगे.

भाजपा के भीतर राज्यसभा उम्मीदवार को ले कर चल रहे घमासान का भले विराम नहीं मिला हो, लेकिन सोमवार को चुनाव समिति की बैठक में इतना तो तय हो गया कि उम्मीदवारी बिहार के कद्दावर नेताओं के बीच ही तय होनी है जिसमें सुशील कुमार मोदी सर्वसम्मत उम्मीदवार हो सकते हैं.

मिली जानकारी के अनुसार चुनाव समिति की बैठक में आज राज्य सभा को ले कर राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अलावा जिन नामों पर चर्चा हुई उनमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपालनारायण सिंह, पूर्व विधान पार्षद डा. किरण घई , वरीय नेता रामेश्वर चौरसिया, हरेन्द्र पाण्डेय व एम.एम .ओझा के नाम पर हुई, पर कहा जा रहा है कि जहां सर्वसम्मति की बात आई तो अधिकांश सहमति सुशील मोदी के नाम पर मिली। चुनाव समिति ने यह भी तय किया कि विधान परिषद् के दो सीटों पर भाजपा अपनी दावेदारी पेश करेगी.

 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>