चीन में रोनाल्ड ट्रंप की अधिक पहचान नहीं,फिर भी हैं प्रशंसक

May 30, 2016

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार और वैश्विक व्यापारी डोनाल्ड ट्रंप के चीन में कुछ प्रशंसक मौजूद हैं.

हिलेरी को चीन की साम्यवादी व्यवस्था की कहीं ज्यादा बड़ी आलोचक माना जाता है. हांग कांग के फीनिक्स टीवी के राजनीतिक टिप्पणीकार वू जुन ने हाल ही में एक चर्चा के सीधे प्रसारण में कहा, ‘ट्रंप असल में चीन के लिए सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रपति साबित हो सकते हैं.’

उन्होंने कहा,‘ऐसा इसलिए है क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी ज्यादा व्यावहारिक है और ट्रंप एक उद्योगपति हैं, जो व्यावसायिक हितों को हर अन्य चीज से ऊपर रखते हैं.’

वैसे ट्रंप चीन के ऊपर लगातार बयान देते रहे हैं और उनके भाषण भी चीनियों द्वारा सुने जाते हैं, जिसकी वजह से उनकी ज्यादा पहचान न होने के बावजूद उनके कुछ प्रशंसक वहाँ मौजूद हैं.

चीन से जुड़े उनके कई बयान सामने आए हैं, जिनमें बेहद तीखे बयान- ‘हम यह अनुमति नहीं दे सकते कि चीन हमारे देश का बलात्कार करता रहे’ से लेकर ‘मुझे चीन बहुत पसंद है’ जैसा बयान भी शामिल था. फिर भी पिछले साल रिपब्लिकन उम्मीदवारी के लिए प्रचार अभियान के तेजी पकड़ने से पहले तक चीन में ट्रंप ने मोटे तौर पर कोई ज्यादा पहचान हासिल नहीं की थी.

हालांकि चीन की सरकार अमेरिकी राजनीतिक अभियानों पर मुश्किल ही कोई टिप्पणी करती है लेकिन आयातों पर 45 प्रतिशत शुल्क लगाए जाने की ट्रंप की हिमायत की चीनी वित्त मंत्री लोउ जिवेई ने निंदा करते हुए ट्रंप को ‘अतार्किक किस्म के लोगों में से एक’ बताया और कहा कि इस तरह के शुल्क की कीमत अमेरिका को अपने वैश्विक नेतृत्व के जरिए चुकानी पड़ जाएगी.

लोउ ने अप्रैल में कहा था, ‘अब बिग बॉस बनने के बारे में सोचिए भी मत.’ ट्रंप की ओर से चीन के प्रति बार-बार टिप्पणियां किए जाने के बावजूद यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप वास्तव में चीन के बारे में कितना जानते हैं.

ट्रंप ने ‘चीन के साथ अरबों डॉलर का व्यापार करने का दावा किया है’ लेकिन इस देश में उनके कोई ज्ञात निवेश नहीं हैं. यह भी स्पष्ट नहीं है कि वह चीनी राजनीतिक एवं औद्योगिक क्षेत्र में किन प्रभावशाली हस्तियों को जानते हैं? हालांकि चीनी लोग ट्रंप के होटल, गोल्फ कोर्स और रियल एस्टेट से जुड़ी संपत्तियों के ग्राहक हैं.

वहीं ट्रंप के ब्रैंड वाले कपड़े और एसेसरीज चीन में बनते रहे हैं. अनेक चीनी लोग इस बात को लेकर राहत महसूस कर सकते हैं कि ट्रंप चीन की तानाशाही वाली राजनीतिक व्यवस्था, मानवाधिकार रिकॉर्ड या तिब्बत एवं शिनजियांग के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के बजाय अमेरिकी अर्थव्यवस्था में चीन की भूमिका पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>