खुलासा, आखिर क्यों स्मार्टफोन पर ज्यादा चिपकती हैं महिलाएं

Jun 02, 2016

नई दिल्ली (31 मई): स्मार्टफोन यूज करने के मामले में महिलाएं पुरुषों से काफी आगे हैं। हालिया हुई एक स्टडी में यह सामने आया है कि महिलाएं स्मार्टफोन की ज्यादा आदी होती हैं। दिन में 4 घंटे और इससे ज्यादा समय वे स्मार्टफोन के इस्तेमाल में लगाती हैं।

रिपोर्ट में यह बताया गया कि 52 फीसदी महिलाएं दिन में चार घंटे या उससे ज्यादा समय स्मार्टफोन का प्रयोग करती हैं। वहीं मात्र 29.4 फीसद पुरुष इतनी देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। करीब 23 फीसदी महिलाएं दिन में छह घंटे स्मार्टफोन पर बिताती हैं, जबकि पुरुष मात्र 11 फीसदी रहे।

ये भी पढ़ें :-  इसतरह एक लौंग चमका देगी आपकी किस्मत, बस करना होगा ये उपाए

फेसबुक और इंस्टाग्राम के शौक के चलते महिलाएं स्मार्टफोन पर लगी रहती हैं। यह भी खुलासा हुआ कि 37 फीसदी से ज्यादा महिलाएं किसी से बात करते हुए या चलते हुए स्मार्टफोन की ओर देखती हैं। जबकि पुरुष फ्री होने पर ही स्मार्टफोन यूज करते हैं। महिलाओं का प्रतिशत स्मार्टफोन ज्यादा यूज करने के पीछे ये भी कारण रहा कि लगभग 20.1 फीसदी महिलाएं फोन के बगैर खुद को इनसिक्योर फील करती हैं, जबकि 8.9 फीसदी पुरुष को ऐसा लगता है।

दक्षिण कोरिया की अजोउ यूनिवर्सिटी में यह अध्ययन किया गया। प्रोफेसर चांग जे योन ने ये रिपोर्ट तैयार की। कई कॉलेज के 1,236 छात्रों पर किए गए सर्वे के बाद ये निष्कर्ष सामने आया। इसमें यह खुलासा हुआ कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में स्मार्टफोन पर ज्यादा चिपकी रहती हैं।

ये भी पढ़ें :-  इसतरह एक लौंग चमका देगी आपकी किस्मत, बस करना होगा ये उपाए

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>