अब अप्रैल से सिर्फ 3 घंटे में निकालें PF का पैसा, लागू होगी नई व्यवस्था

Feb 21, 2017
अब अप्रैल से सिर्फ 3 घंटे में निकालें PF का पैसा, लागू होगी नई व्यवस्था
मोदी सरकार ने चार करोड़ पीएम खाताधारतों की ज़िंदगी आसान कर दी है. अब अप्रैल से प्रॉविडेंट फंड से पैसा निकालना आसान हो जाएगा। पीएफ विद्ड्रॉल के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के 3 घंटे के अंदर पैसा आपके खाते में आ जाएगा.  पेंशन  के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उनको पीएफ विदड्रॉल फॉर्म या पेंशन तय करने के लिए फॉर्म भर कर अपनी कंपनी या संस्‍थान में जमा कराने की जरूरत नहीं होगी.
क्या है नई व्यवस्था 
ईपीएफओ के सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर डॉ. वीपी जॉय ने बताया कि हम अपने मेंबर्स को ऑनलाइन पीएफ विद्ड्रॉल सुविेधानदेने की दिशा में तेज़ी से काम चल रहा है. सभी ईपीएफओ दफ्तरों को सॉफ्टवेयर से जोड़ने का काम चल रहा है। मार्च के आखिर तक सभी ईपीएफओ अॉफिस सेंट्रल सर्वर से कनेक्‍ट हो जाएंगे।अप्रैल से हम मेंबर्स को ऑनलाइन पीएफ विदड्रॉअल और पेंशन तय करने की फैसिलिटी मुहैया करा सकेंगे।”
पीएफओ की वेबसाइट पर ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन
ऑनलाइन पीएफ विदड्रॉल फैसिलिटी शुरू हो जाने पर मेंबर्स ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर पीएफ निकालने और पेंशन तय करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इसके अलावा मेंबर की मौत होने पर लाइफ इंश्‍योरेंस क्‍लेम करने के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकेगा। इसके लिए आपको अपनी कंपनी, संस्‍थान के चक्‍कर नहीं लगाने होंगे।
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>