‘याद करो कुर्बानी’ की PM मोदी ने की शुरुआत

Aug 09, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 70 वर्ष पूरे होने पर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली भाबरा से राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम ‘70 साल आजादी- जरा याद करो कुर्बानी’ की शुरुआत की.

मंगलवार को मध्य प्रदेश के अलीराजपुर पहुंचे मोदी ने आजाद स्मृति मंदिर में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद को श्रद्धांजलि दी.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज सही वक्त है उन्हें याद करने लिए जिनके कारण हमें आजादी नसीब हुई है. हमारे पूर्वजों ने हमारे लिए जान की बाजी लगा दी. अपने परिवार उजाड़ दिये. अपना सब कुछ देश के लिए समर्पित कर दिया. हमें देश के लिए मरने का मौका नहीं मिला लेकिन कम से कम देश के लिए जीने का मौका तो मिला है.

कश्मीर में जारी हिंसा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर राजनीति हो रही है. लैपटॉप वाले हाथों में पत्थर पकड़ा दिए गए हैं. लेकिन हमें कश्मीर को दुनिया का स्वर्ग बनाना है.

माओवादियों पर मोदी ने कहा कि वह हथियार छोड़ कर हल पकड़ें. विकास से समस्या का हल होगा.

प्रधानमंत्री मोदी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अमर शहीद की जन्मस्थली पहुंचने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं.

‘70 साल आजादी- जरा याद करो कुर्बानी’ अभियान के तहत 9 अगस्त 14 अगस्त तक केंद्रीय मंत्री स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े स्थानों का दौरा करेंगे. इस अभियान का मकसद हर व्यक्ति में ये भावना विकसित करना है कि राष्ट्र पहले और व्यक्ति बाद में.

सांसदों और विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में तिरंगा यात्रा में भाग लेने को कहा गया है.

प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार ने अमर शहीद के सम्मान में भाबरा का नाम बदलकर ‘चंद्रशेखर आजाद नगर’ कर दिया था. इसके साथ ही, इस कस्बे के जिस मकान में 23 जुलाई 1906 को आजाद का जन्म हुआ था, उसे स्मारक के रूप में विकसित कर ‘आजाद स्मृति मंदिर’ का नाम दिया था. इस स्मारक में छोटा सा संग्रहालय भी है जिसमें आजाद के जीवन की चित्रमय झलकियां पेश की गयी हैं.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>