रिलायंस Jio 4G: अनलिमिटेड नेट और कॉल के लिए दौड़ पड़े लोग

Aug 26, 2016
रिलायंस Jio 4G: अनलिमिटेड नेट और कॉल के लिए दौड़ पड़े लोग

रिलायंस जियो 4जी सिम की ओपन सेल की खबर आने के बाद से इसे खरीदने को लेकर काफी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। रिलायंस डिजीटल और एक्‍सप्रेस मिनी स्‍टोर्स पर जबरदस्‍त भीड़ उमड़ रही है। सुबह स्‍टोर्स खुलने से लेकर बंद होने तक भीड़ में एक जैसा उत्‍साह मिल रहा है। इस लिहाज से देखा जाए तो रिलायंस ने बिना पैसे खर्च किए ही जियो 4जी को मोस्‍ट वांटेड बना दिया है। हालांकि सभी स्‍मार्टफोन पर इसके काम करने को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है। जियो के आधिकारिक टि्वटर अकाउंट के अनुसार यह सुविधा अभी लाइफ, सैमसंग, असुस, पैना‍सोनिक, एलजी, जियोनी, माइक्रोमैक्‍स, जोलो, लावा, कार्बन, टीसीएल, अल्‍काटेल और यू पर उपलब्‍ध है।

वर्तमान में 1.5 मिलियन यानि 15 लाख लोग रिलायंस जियो के जरिए 4जी इंटरनेट, वॉयस कॉलिंग और मैसेज को फ्री में उपयोग कर रहे हैं। यह सुविधा उन्‍हें 90 दिन यानि की 3 महीने के लिए मिलेगी। रिलायंस 4जी के चलते प्रतिद्वंदी कंपनियों में खलबली मची हुई है। वे रिलायंस पर नेटवर्क चोक करने का आरोप लगा रही हैं। हालांकि इन सबके बीच अगर कस्‍टमर्स की बात करें तो उनके लिए यह फायदे का सौदा साबित हो रहा है। लेकिन इन सबके बीच कुछ सवाल भी है। ये सवाल आप अगर रिलायंस जियो यूज कर रहे हैं तो भी और नहीं कर रहे हैं तो भी आपके जेहन में होंगे:
90 दिन के जियो प्रीव्‍यू ऑफर के बाद क्‍या: वर्तमान में जियो 4जी सिम के साथ 90 दिन के अनलिमिटेड इंटरनेट, कॉलिंग और एसएमएस मिल रहे हैं। लेकिन 90 इिन बाद यह सर्विस बंद हो जाएगी और कस्‍टमर्स को टैरिफ प्‍लान चुनने होंगे। रिलायंस ने अभी कमर्शियल सर्विस शुरू नहीं की है। इसके चलते यह पता नहीं चल पाया है कि टैरिफ प्‍लान क्‍या होंगे। लेकिन खबरों के अनुसार जियो सबसे सस्‍ती यानि कि 50 पैसे प्रति एमबी के हिसाब से चार्ज करेगा।

जियो का कमर्शियल लॉन्‍च कब शुरू होगा: रिलायंस ने पिछले साल अपने कर्मचारियों के साथ प्रीव्‍यू शुरू किया था। इसके बाद इसे अपने लाइफ हैंडसेट के साथ प्रीव्‍यू के लिए जारी किया गया। फिर बताया गया कि 15 अगस्‍त को इसका क‍मर्शियल लॉन्‍च हो जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अब बताया जा रहा है कि सितम्‍बर की पहली तारीख से कमर्शियली जियो 4जी बाजार में आ जाएगा। कंपनी की ओर से अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
क्‍या पुराने नंबर को रिलायंस जियो में पोर्ट किया जा सकता है: वर्तमान में रिलायंस जियो में पुराने नंबर को पोर्ट नहीं किया जा सकता। क्‍योंकि जियो कमर्शियली लॉन्‍च नहीं हुआ है।

क्‍या रिलायंस जियो अन्‍य कंपनियों से बेहतर है: जहां तक डाटा सर्विसेज की बात करें तो निसंदेह जियो 4जी सब पर भारी पड़ता है। लेकिन इसकी वॉयस कॉलिंग भरोसेमंद नहीं है। कई बार प्रयास करने के बाद कॉल लगता है। साथ ही वॉयस क्लियरिटी भी निराश करने वाली है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>