रांची टेस्ट : मैराथन पारी में पुजारा को मिला साहा का साथ, भारत को बढ़त

Mar 19, 2017
रांची टेस्ट : मैराथन पारी में पुजारा को मिला साहा का साथ, भारत को बढ़त

भारत ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 190) और रिद्धिमान साहा (नाबाद 99) की बेजोड़े पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया पर 52 रनों की अहम बढ़त ले ली है। इन दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 175 रनों की साझेदारी के दम पर भारत ने आस्टेलिया के पहली पारी के स्कोर 451 रनों को पछाड़ते हुए चौथे दिन चायकाल तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 503 रन बना लिए हैं।

आस्ट्रेलिया द्वारा खड़े गए विशाल स्कोर को देखकर भारत का बढ़त हासिल करना नामुमकिन लग रहा था, लेकिन दीवार बनकर खड़े पुजारा ने शुरू से एक छोर संभाले रखा। उन्होंने पहले मुरली विजय (82) के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की और फिर साहा के साथ मिलकर एक और शतकीय साझेदारी कर भारत को अहम बढ़त दिलाई।

पुजारा अपने तीसरे दोहरे शतकी की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया है। पुजारा ने मैच के दूसरे दिन मैदान पर कदम रखा था और तीसरे दिन भी विकेट पर जमे रहे थे। उन्होंने अभी तक 505 गेंदों का सामना किया है। इससे पहले भारत के लिए सबसे लंबी पारी का रिकार्ड राहुल द्रविड़ के नाम था। उन्होंने अप्रैल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 495 गेंदों में 270 रनों की पारी खेली थी।

पुजारा ने अभी तक एक भी छक्का नहीं लगया है, जबकि वह अपनी मैराथन पारी में 20 चौके लगा चुके हैं। वहीं साहा ने पुजारा का अच्छा साथ दिया है और 213 गेंदों का सामना कर चुके हैं। साहा की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल है।

यह जोड़ी तीसरे दिन मैदान पर थी। भारत ने तीसरे दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 360 रनों के साथ किया था। चौथे दिन भारत ने पुजारा और साहा के दम पर पहले सत्र में 75 रन जोड़े। दूसरे सत्र में इस जोड़ी ने भारत के स्कोर में 68 रनों का इजाफा किया।

तीसरे दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम को चौथे दिन साहा और पुजारा ने और मजबूती प्रदान की।

आस्ट्रेलिया इस कोशिश में था कि वह पहले सत्र में भारत के बाकी चार विकेट जल्दी चटका देगा, लेकिन साहा और पुजारा ने उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया और दूसरे सत्र में भी उसे विकेट के महरूम रखा, हालांकि दिन के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर अंपायर ने साहा को पगबाधा करार दे दिया था, लेकिन साहा द्वारा रिव्यू लेने के बाद उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा।

पुजारा को भी एक जीवनदान मिला। 150वें ओवर में स्टीव ओकीफ की गेंद ने पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लिया, लेकिन विकेटकीपर मैथ्यू वेड उसे पकड़ नहीं पाए और गेंद वेड के पैड से टकरा कर चली गई। इससे पहले 149वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर पुजारा ने अपने 150 रन पूरे किए। वह पांचवीं बार 150 का आंकड़ा छूने में सफल हुए हैं।

साहा, विजय के अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने भी 67 रनों का पारी खेली थी। वह मैच के दूसरे दिन ही पवेलियन लौट गए थे। तीसरे दिन भारत ने विजय, विराट कोहली (6), अजिंक्य रहाणे (14), करुण नायर (23), रविचंद्रन अश्विन (3) के महत्वपूर्ण विकेट गंवाए थे।

आस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने अभी तक चार विकेट लिए हैं। जोस हाजलेवुड और ओकीफ एक-एक विकेट लेने में सफल रहे हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>