रामदेव के योग कार्यक्रम में विश्व रिकॉर्ड का लक्ष्य..

Jun 21, 2017
रामदेव के योग कार्यक्रम में विश्व रिकॉर्ड का लक्ष्य..

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को अहमदाबाद में हजारों लोगों के साथ योगगुरु बाबा रामदेव के नेतृत्व में प्रणायाम, योग और ध्यान में हिस्सा लिया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में रामदेव विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं। गुजरात विश्वविद्यालय, गुजरात खनिज विकास निगम और अहमदाबाद एजुकेशन सोसायटी के प्रांगण समेत पांच मैदानों में एक साथ आयोजित कार्यक्रम में बारिश के कारण थोड़ा व्यवधान उत्पन्न हुआ।

समारोह का सह-आयोजन गुजरात सरकार ने किया, जिसमें मंच पर शाह और रामदेव के साथ मुख्यमंत्री विजय रूपानी भी मौजूद थे।

आसन शुरू करने से पहले रामदेव ने कहा कि गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्डस के अधिकारी मैदान में मौजूद हैं। 100 प्रवेश द्वारों वाले मैदान में 100 बड़ी एलईडी स्क्रीन्स लगाई गई थीं और पतंजलि योगपीठ गुरुकुल के 10,000 स्वयंसेवी इस समारोह के सुचारू रूप से संचालन की देखरेख करते देखे गए।

ये भी पढ़ें :-  पति के साथ रहना नहीं था मंज़ूर, इसलिए प्रेमी को अपने से बांध तलाब में कूदी प्रेमिका

रामदेव ने कहा, “यह विश्व का सबसे बड़ा समारोह है। जिस किसी को भी इवेंट मैनेजमेंट का अध्ययन करना हो, उन्हें मोदीजी के गुजरात आकर देखना चाहिए कि किस प्रकार तड़के तीन बजे से लोग यहां एकत्रित होना शुरू हो गए।”

उन्होंने कहा कि समारोह में सबसे बड़ी संख्या में प्रणायाम करने के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाने और साथ ही कई स्थानों पर एकसाथ समन्वय के साथ सबसे अधिक संख्या में योग करने के लिए दूसरा विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

रामदेव ने कहा कि लोगों की गिनती के लिए कार्यक्रम स्थल पर आने वाले हर व्यक्ति का हिसाब रखा गया।

ये भी पढ़ें :-  हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक निजी बस खाई में गिरी, अभी तक 15 लोगों की मौत

हालांकि, अभी यह पता नहीं चला है कि समारोह में कितने लोगों ने हिस्सा लिया।

2015 में योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 35,985 लोगों ने दिल्ली में एकसाथ योग कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

रामदेव ने लोगों को योगाभ्यास में मोदी और शाह से सीख लेने की सलाह दी।

रामदेव ने कहा, “नरेंद्रभाई (मोदी) और अमितभाई रोज योग करते हैं, सभी को इनसे सीख लेनी चाहिए।”

रामदेव ने अमित शाह की प्रशंसा करते हुए कहा कि हालांकि भाजपा प्रमुख का ‘राजनीतिक वजन’ बढ़ गया है, लेकिन उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत की है। वह हर सुबह आंवला और एलोवेरा जूस लेते हैं और शाम सात बजे के बाद कुछ नहीं खाते। वह हर रोज योग भी करते हैं।

ये भी पढ़ें :-  हिमाचल प्रदेश: बस के खाई में गिर जाने से मरने वाले यात्रियों की संख्या बढ़कर 28
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>