रेलवे आज से देगा 92 पैसे में 10 लाख का बीमा

Sep 01, 2016
रेलवे आज से देगा 92 पैसे में 10 लाख का बीमा

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब आज से अब सरकार सिर्फ 92 पैसे में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस देगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट भाषण में घोषणा की थी कि रेलवे यात्रियों को वैकल्पिक यात्रा बीमा कवर की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि ये नई सुविधा सभी यात्रियों को उपलब्ध होगी। इस स्कीम के तहत रेल दुर्घटना में मौत या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख, आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 7.5 लाख रुपये और हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च के लिए 2 लाख रुपये तक दिए जाएंगे।

अब ऑनलाइन टिकट बुक करते समय आपको इन्शुरेंस का ऑपश्न मिलेगा अगर आप इसे चुनते हैं तो आप इस स्क्रीम का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 92 पैसे चुकाने होंगे। ट्रेन दुर्घटना के अलावा आतंकवादी हमला, डकैती, लूटपाट, गोलीबारी आदि में भी यह बीमा कवर उपलब्ध होगा। हालांकि, टिकट रद्द होने पर प्रीमियम का रिफंड नहीं किया जाएगा।

किसी भी श्रेणी में यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसकी शुरुआत परीक्षण के आधार पर की जाएगी। यह बीमा कवर पांच साल तक के बच्चों तथा विदेशी नागरिकों को नहीं मिलेगा। साथ ही उपनगरीय ट्रेनों पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।बाद में ये सुविधा मासिक टिकट (एमएसटी) पर चलने वाले यात्रियों को भी दी जाएगी। उन्हें 10 लाख रुपये के बीमा  के लिए सालाना 200 से 300 रुपये प्रीमियम देना पड़ सकता है।

 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>