रेलवे के समय-सारणी में हमसफर, तेजस एक्सप्रेस समेत 30 नई ट्रेनें शामिल

Sep 27, 2016
रेलवे के समय-सारणी में हमसफर, तेजस एक्सप्रेस समेत 30 नई ट्रेनें शामिल

भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी देश के विभिन्न हिस्सों के बीच विशेष “पूजा स्पेशल” ट्रेनों के चलाने की घोषणा की है। 21 सितंबर को रेलवे की तरफ से जारी विज्ञापन के अनुसार, 21 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे ने सुविधा एक्सप्रेस और एक्सप्रेस स्पेशल दो वर्गों में दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल के चुनिंदा गंतव्यों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनके अलावा महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र से पंजाब, जम्मू-कश्मीर से उत्तर प्रदेश जैसे कुछ और चुनिंदा स्टेशनों के बीच विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी

ये भी पढ़ें :-  बैंको से 30 हजार रुपए निकलने पर आपसे पैन नंबर मांग सकती है मोदी सरकार

देखा जाये तो नई ट्रेनों में रेलवे, नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस और हावड़ा-एर्नाकुलम अंत्योदय एक्सप्रेस होंगी। इसके अलावा रेलवे की समय सारणी में 30 नई ट्रेन सेवाओं में शामिल हैं, जो बहुप्रतीक्षित नई रेलवे समयसारणी का हिस्सा होंगी। सारणी में 10 हमसफर एक्सप्रेस, सात अंत्योदय एक्सप्रेस, तीन-तीन उदय एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस के गंतव्य को शामिल किया जाएगा।

दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस और आनंद विहार-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेंगी, जबकि मुंबई-करमेल तेजस सप्ताह में पांच दिन चलेगी. तेजस और हमसफर सेवाओं के किराए मौजूदा किराया ढांचा से अधिक होंगे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने इस समय सारणी को यात्री अनुकूल बनाने का प्रयास किया है और इसमें यात्री से जुड़ी कई सूचना होगी.’ सारणी के मुताबिक, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी, बाकी नौ हमसफर साप्ताहिक सेवा होगी.

ये भी पढ़ें :-  हिन्दू धर्म में आया जूतामार आंदोलन का समय- पढ़े पूरी ख़बर

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected