अयोध्या पहुंचे राहुल गाँधी, हनुमानगढ़ी में मत्था टेका

Sep 09, 2016
अयोध्या पहुंचे राहुल गाँधी, हनुमानगढ़ी में मत्था टेका

यूपी विधानसभा चुनाव की आहट होते ही राहुल गांधी कांग्रेस को जीत दिलाने के लिए हर जतन कर रहे हैं. इसी क्रम में अपनी किसान यात्रा के चौथे दिन कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अयोध्या के हनुमानगढ़ी में मत्था टेका.

करीब ढाई दशक के बाद गांधी परिवार का कोई सदस्य अयोध्या के हनुमानगढ़ी में दर्शन करने पहुंचा. इससे पहले 1990 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी यहां आए थे. हालांकि, जनसभा के दौरान कई बार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी यहां आ चुकीं हैं, लेकिन उन्होंने अयोध्या में कदम नहीं रखा था.

राहुल के इस कदम के बाद राजनैतिक गलियारों में चर्चाओं का बाजार गरम है. राहुल ने हनुमानगढ़ी में दर्शन किया और यहां के महंत ज्ञानदास  से बंद कमरे में करीब 10 मिनट तक बात की. उनकी इस मुलाकात को राजनैतिक दृष्टिकोण से अहम माना जा रहा है. हनुमानगढ़ी में दर्शन करने के बाद राहुल सर्किट हाउस के लिए रवाना हो गए, जहां वे रोड शो में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें :-  आजम के बिगडे बोल-मुसलमान अधिक बच्चे पैदा करते हैं, क्योंकि वे बेरोज़गार हैं

राहुल गांधी की उत्‍तर प्रदेश यात्रा के दौरान उनके मंदिरों में जाने के कार्यक्रम के कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि कांग्रेस उत्‍तर प्रदेश चुनाव में भाजपा के हिंदुत्‍व के मुद्दे से लोगो का ध्‍यान हटाना चाह रही है. साथ ही कांग्रेस की हिंदु समर्थक छवि बनाने की कोशिश की जा रही है. कांग्रेस को उम्‍मीद है कि हिंदुत्‍व के प्रति नरमी दिखाने से राज्‍य के ब्राह्मण वोटरों का झुकाव पार्टी की ओर बढ़ सकता है.

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी भी वाराणसी से रैली की शुरुआत की थीं. वह वहां काशी विश्‍वनाथ मंदिर में पूजा करने वाली थीं, लेकिन तबियत बिगड़ने के चलते ऐसा नहीं कर पाईं. राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि कांग्रेस रणनीतिकार प्रशांत किशोर इस प्रयास में जुटे हैं कि मुस्लिम, ब्राह्मण और ओबीसी एक बार फिर से पार्टी के साथ जुडें.

ये भी पढ़ें :-  कुछ लोगों के कारण गंदी हो रहीं नदियां : बाबा रामदेव

शीला दीक्षित को मुख्‍यमंत्री उम्‍मीदवार घोषित करने से लेकर प्रशांत सारे प्रयास कर रहे हैं, ताकि इन जातियों के वोटर कांग्रेस से जुड़ सकें. उत्‍तर प्रदेश में 27 साल से कांग्रेस की सरकार नहीं है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected