राफेल डील का सौदा हुआ पूरा, राफेल एक मिनट में जायेगा 60 हजार फुट ऊंचाई तक

Sep 23, 2016
राफेल डील का सौदा हुआ पूरा, राफेल एक मिनट में जायेगा 60 हजार फुट ऊंचाई तक

भारत और फ्रांस के बीच राफेल डील का सौदा हुआ पूरा, भारतीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर और फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ज्यां यीव ली ड्रियान ने शुक्रवार (23 सितंबर) को 7.8 बिलियन यूरो (करीब 59 हजार करोड़ रुपये) के इस सौदे पर दस्‍तखत किए।

भारत को 36 राफेल लड़ाकू विमान हासिल होंगे। सौदे के बाद भारतीय वायुसेना को तीन साल के भीतर पहला राफेल लड़ाकू विमान मिल जाएगा। इस करार के तहत सात साल के भीतर फ्रांस भारत को सभी 36 विमानों की आपूर्ति कर देगा।

ऊंचे इलाकों में लड़ाई. राफेल एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है. यह 2200 से 2500 किलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ता है और इस उड़ान के दौरान वो 6 सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को ले जाने में सक्षम है. इसकी मारक क्षमता करीब 3700 किलोमीटर की है. 4700 किलो ईंधन की क्षमता वाला राफेल हवा में ईंधन भरने के बाद करीब 10 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है.

इससे पहले लड़ाकू विमानों में आने वाली कमी को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को 40 हल्के लड़ाकू विमान तेजस बनाने की इजाजत दे चुका है। इनमें से 20 तेजस विमान 2018 के मध्य तक वायु सेना को मिल जाएंगे। बाकी 20 तेजस विमान 2020 के मध्य तक तैयार हो जाएंगे।

उम्मीद है कि 2020 तक उसके पास 272 सुखोई विमान हो जाएंगे। हाल ही में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने संसद को बताया था कि भारत के पास मौजूद सुखोई विमानों में 53 प्रतिशत ही प्रयोग लायक हैं। ऐसे में राफेल सौद से भारतीय वायु सेना की ताकत काफी बढ़ जाएगी।

राफेल लड़ाकू विमानों का निर्माण करने वाली फ्रांसीसी कंपनी डसाल्ट राफेल विमानों के साथ हवा से दुश्मन पर अचूक निशाना साधने वाली हथियार प्रणाली भी भारतीय वायुसेना को मुहैया कराएगी। राफेल लड़ाकू विमान में मीटीआर मिसाइल और माइका मिसाइल प्रणाली से लैस होगा। यह मिसाइल सिस्टम पाकिस्तान के पास मौजूद मिसाइल सिस्टम से ज्यादा घातक और संहारक होगा।

समझौते में यह प्रावधान भी होगा कि विमानों के साथ मिलने वाले हथियारों और मिसाइलों के रख रखाव का डिपो तैयार नहीं होने की स्थिति में फ्रांस छह माह तक अपने यहां इन सामनों को रखेगा और कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेगा। इतना ही नहीं कंपनी विमान के कल पुर्जे सात साल तक शुरुआती मूल्य पर ही मुहैया कराएगी।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>